मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

सीहोर में किसानों का जल सत्याग्रह, नदीं में खड़े होकर कर रहे विरोध प्रदर्शन

सीहोर जिले के इछावर के शिकारपुर गांव में किसानों ने नदी में खड़े होकर अनोखा विरोध प्रदर्शन किया है. किसानों की मांग है कि, उन्हें जल्द ही फसल बीमा राशि दी जाए, साथ ही खराब हुई सोयाबीन का मुआवजा दिया जाए.

By

Published : Sep 21, 2020, 11:29 AM IST

Unique performance of farmers
किसानों का अनोखा प्रदर्शन

सीहोर। मध्यप्रदेश में फसल बीमा राशि को लेकर लगातार किसानों का धरना प्रदर्शन जारी है, इसी कड़ी में सीहोर जिले के इछावर के शिकारपुर गांव में किसानों ने नदी में खड़े होकर अनोखा प्रदर्शन किया है. किसानों का कहना है कि, कई बार बीमा कंपनी और शासन- प्रशासन को पहले भी अवगत कराया था, लेकिन उन्हें सिर्फ आश्वासन देकर भेज दिया.

किसान फसल बीमा की राशि और मुआवजा नहीं मिलने से नाराज हैं, जिसके चलते सभी ने नदी में खड़े होकर जल सत्याग्रह किया है. ये आंदोलन ग्राम चंदेरी, धामनखेड़ो और शिकारपुर के किसानों ने किया है. किसानों का कहना है कि, हमें ना तो अभी तक फसल बीमा की राशि मिली है और ना ही अतिवृष्टि से खराब हुई फसलों का मुआवजा मिला है. इसी से नाराज होकर उन्होंने ये कदम उठाया है.

ये भी पढ़े-केंद्र सरकार के कृषि बिल के खिलाफ विधानसभा में प्रस्ताव लाएगी कांग्रेस- जीतू पटवारी

किसानों ने कहा कि, पहले तो उन्होंने सोयाबीन के खेतों में खड़े होकर बीमा कंपनी के खिलाफ नारेबाजी की और बाद में नदी में खडे़ होकर हाथों में खराब सोयाबीन की फसलों को लेकर जल सत्याग्रह किया. किसानों की मांग है कि, खराब हुई फसलों का उन्हें जल्द से जल्द बीमा क्लेम दिया जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details