मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Mar 28, 2023, 5:09 PM IST

ETV Bharat / state

MP Sehore: 5वीं के छात्र की हिम्मत व लगन देखो! परीक्षा केंद्र में बिस्तर पर लेट कर दिया पेपर

अगर हौसले बुंलद हों तो कोई भी समस्या बड़ी नहीं होती. बुलंद हौसले से बड़ी से बड़ी बाधा को पार किया जा सकता है. ऐसा ही कर दिखाया है सीहोर जिले में 5वीं कक्षा के छात्र ने. हादसे में घायल होने के बाद उसने एग्जाम छोड़ना ठीक नहीं समझा. इसके बाद उसने परीक्षा केंद्र में बिस्तर पर लेटर पेपर दिया. उसकी मदद करने के लिए एक सहायक उपलब्ध कराया गया.

Sehore
परीक्षा केंद्र में बिस्तर पर लेट कर दिया पेपर

सीहोर/इंदौर।जिले में कक्षा 5वीं व 8वीं की बोर्ड परीक्षाएं चल रही हैं. परीक्षाओं को व्यवस्थित ढंग से संचालन के लिए अधिकारियों को केंद्रों का निरीक्षण करने के निर्देश दिए गए हैं. प्रतिदिन स्कूल शिक्षा विभाग सहित अन्य संबंधित अधिकारियों द्वारा परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया जा रहा है. जिले में कक्षा 5वीं के कुल 23541 विद्यार्थी एवं 8वीं के कुल 23600 विद्यार्थी परीक्षा में शामिल हो रहे हैं. इन परीक्षाओं के लिए जिले में कुल 238 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. डाइट प्राचार्य डॉ.अनिता ने बड़गुर्ज़र ने सीहोर के मण्डी स्थित सैंट मैरी स्कूल परीक्षा केंद्र का निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान परीक्षा केंद्र पर दो-ढाई माह पूर्व दुर्घटना में घायल हुए 5वीं कक्षा के छात्र हर्षवर्धन राजपूत द्वारा बिस्तर पर लेटकर एवं सहायक की सहायता से परीक्षा दी जा रही थी. ये देखकर शिक्षकों ने उसका हौंसला बढ़ाया. परीक्षार्थी के लिए राज्य शिक्षा केन्द्र के निर्देशों के तहत परीक्षा की व्यवस्था की गई है तथा उत्तर लिखने के लिए सहायक उपलब्ध कराया गया है.

शिक्षक से प्रताड़ित छात्रा ने जान दी :इंदौर के भवरकुआं थाना क्षेत्र में रहकर पढ़ाई करने वाली छात्रा ने अपने शिक्षक से प्रताड़ित होकर अपने घर में आत्महत्या कर ली. वह पन्ना जिले से यहां पढ़ाई करने के लिए आई थी. यहां वह कोचिंग कर रही थी. शिक्षक अमन अग्रवाल उसे लगातार प्रताड़ित कर रहा था. छात्रा कुछ दिन पूर्व अपनी मां को ये बताई थी. पुलिस मामले की जांच में जुटी है. इस मामले में किसी तरह का सुसाइड नोट बरामद नहीं हुआ. पुलिस ने मृतका का मोबाइल फोन जब्त कर लिया है. इस मामले में पुलिस परिजनों के बयानों के आधार पर जांच पड़ताल करने में जुटी हुई है.

ये खबरें भी पढ़ें..

युवा संगम कार्यक्रम के तहत एमपी का दौरा :युवा संगम कार्यक्रम के तहत मणिपुर के 3 अधिकारियों के साथ 30 युवा प्रतिनिधियों के एक समूह मध्य प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में दौरा करेगा. इसकी मेजबानी आईआईटी इंदौर कर रहा है. मणिपुर के प्रतिनिधियों और समन्वयकों का दल 20 मार्च को इंदौर एयरपोर्ट पहुंचा. यहां आईआईटी इंदौर की टीम ने उनका पारंपरिक अंदाज में स्वागत और अभिनंदन किया. पूर्वोत्तर राज्यों के युवाओं का यह दल अलग-अलग क्षेत्रों का निरीक्षण करेगा. जिसके तहत मंगलवार को इस दल ने महू के सैन्य क्षेत्र का दौरा किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details