मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

छात्रों के साथ प्रशासन भी कर रहा परीक्षा की तैयारी, बच्चों को ये टिप्स दे रहे अधिकारी

प्रदेशभर में हाईस्कूल और हायर सेकेंडरी स्कूलों की परीक्षाएं शुरू होने जा रही हैं. इसीलिए ईटीवी भारत के मिशन एग्जामिनेशन के तहत बच्चों को प्रेरक रियल लाइफ स्टोरी से प्रोत्साहित करने की पहल की जा रही है. इसी कड़ी में सतना जिला शिक्षा अधिकारी टीपी सिंह ने ईटीवी भारत से खास बातचीत की और परीक्षा के लिए की गईं व्यवस्था के साथ बच्चों को कैसे परीक्षा की तैयारी करना है, इस बारे में बताया.

By

Published : Feb 18, 2020, 3:02 PM IST

Updated : Feb 18, 2020, 3:18 PM IST

District Education Officer gave tips to children
जिला शिक्षा अधिकारी ने बच्चों को दिए टिप्स

सतना। माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल से हाई स्कूल, हाई सेकेंडरी स्कूलों के एग्जाम का टाइम टेबल घोषित हो चुका है. पूरे प्रदेश भर में हाईस्कूल और हायर सेकेंडरी स्कूलों की परीक्षाओं को लेकर शिक्षा विभाग द्वारा व्यवस्थाएं की जा रही हैं. इसी के तहत सतना जिले में भी हाई स्कूल और हाई सेकेंडरी स्कूलों के इम्तिहान की व्यवस्था किस प्रकार से की जा रही है, वहीं छात्रों को किस तरह परीक्षाओं की तैयारी करनी चाहिए, इस बारे में ईटीवी भारत से सतना जिला शिक्षा अधिकारी टीपी सिंह ने खास बातचीत की.

जिला शिक्षा अधिकारी ने बच्चों को दिए टिप्स

जिला शिक्षा अधिकारी टीपी सिंह से बताया कि सतना जिले में बोर्ड परीक्षाओं के लिए 102 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. इन सभी केंद्रों का भौतिक सत्यापन किया जा चुका है. जिसमें बच्चों को बैठने के लिए पर्याप्त संसाधन, पानी आदि की व्यवस्था की गई है. शहर से लेकर ग्रामीण इलाकों तक केंन्द्र अध्यक्षों की नियुक्ति की जा चुकी है.

उन्होंने बताया कि 26 फरवरी और 27 फरवरी को पेपर डिस्ट्रीब्यूशन का कार्य किया जाएगा. जिसमें 26 फरवरी को ग्रामीण इलाकों के केंद्र अध्यक्षों और 27 फरवरी को लोकल स्तर पर केन्द्र अध्यक्षों को पेपर डिस्ट्रीब्यूशन किया जाएगा.

बच्चों को दिया संदेश

जिला शिक्षा अधिकारी टीपी सिंह ने बच्चों के लिए परीक्षा के प्रेशर को लेकर सभी अभिभावकों से अपील की कि बच्चों को किसी भी प्रकार का प्रेशर ना दें, उनका परीक्षा में पूरा सहयोग करें. उन्होंने बच्चों से भी आग्रह किया कि सामान्य रूप से परीक्षा को दें और किसी भी प्रकार से दिमाग पर टेंशन ना लें.

जिला शिक्षा अधिकारी टीपी सिंह ने बताया कि जब वह एग्जाम देते थे तब भी परिजनों से फटकार मिलती थी, लेकिन उसे हम सभी सामान्य रूप से लेते थे. पहले के समय से आज के समय में पर्याप्त सूचना तंत्र और बच्चों को आज काफी सुविधाएं मिल रही हैं. उन्होंने सभी छात्र छात्राओं के लिए संदेश दिया कि सभी बच्चे बड़े धैर्य और सामान्य रूप से परीक्षाएं देंस रिजल्ट अपने आप मिलेगा.

Last Updated : Feb 18, 2020, 3:18 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details