मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

बुजुर्गों के लिए संकटमोचक बनी सतना पुलिस की ये खास पहल

पुलिस ने सीनियर सिटीजन को मेडिकल स्वास्थ्य संबंधी सुविधाएं घर पर पहुंचाने की शुरुआत की है. पुलिस इस पहल के जरिए अब तक काफी बुजुर्गों की मदद कर चुकी है.

By

Published : May 16, 2021, 12:51 PM IST

सतना पुलिस
सतना पुलिस

सतना।कोरोना काल में पुलिस की एक अनोखी पहल देखने को मिल रही है, जहां पुलिस द्वारा सीनियर सिटीजन को मेडिकल स्वास्थ्य संबंधी सुविधाएं घर पर पहुंचाने की शुरुआत की है. कर्फ्यू के दौरान सीनियर सिटीजन को दवा और स्वास्थ्य संबंधी जरूरत की चीजों के लिए काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में पुलिस की यह पहल बुजुर्ग व्यक्तियों के लिए काफी कारगर साबित हो रही है. बुजुर्ग भी इस पहल की सराहना करते नजर आ रहे हैं. इस नवाचार की शुरुआत पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह द्वारा की गई है.

सतना पुलिस की पहल

कोरोना कर्फ्यू में सकटमोचक बनी पुलिस
दरअसल, कोरोना महामारी के बीच प्रदेश के सभी जिलों में कोरोना कर्फ्यू लागू किया गया, ऐसे में शासन-प्रशासन द्वारा प्रतिबंधात्मक आदेश भी जारी किए गए हैं. इस दौरान पुलिस भी सख्ती के साथ पेश आ रही है, तो वहीं इस कर्फ्यू के दौरान ऐसे बुजुर्ग जिन्हें मेडिकल की दवा और स्वास्थ संबंधी अन्य सेवाओं की जरूरत है. उनके लिए पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह ने एक नई पहल की शुरुआत की है.

बुजुर्गों की मदद के लिए तत्पर है पुलिस

बता दें कि सतना पुलिस द्वारा ऐसे लोगों की मदद के लिए एक हेल्पलाइन नंबर और व्हाट्सएप नंबर (07587635847) जारी किया गया है. जिसमें सीनियर सिटीजन दवाई और स्वास्थ्य संबंधी जरूरी चीजों के लिए मदद ले सकते हैं. पुलिस की यह सुविधा शहर भर में संचालित हो रही है, जिसमें शहर के तीनों थाना क्षेत्रों की टीमों को शामिल किया गया है. हेल्पलाइन नंबर में फोन आने के बाद पुलिस टीम तत्काल एक्टिव हो जाती है और उसके बाद जानकारी मिलते ही बुजुर्ग को मेडिकल एवं स्वास्थ संबंधी सुविधाएं उपलब्ध कराने पहुंच जाती है.


आर्मी से रिटायर्ड बुजुर्ग ने की पुलिस की प्रशंसा

सतना पुलिस के कर्मचारी करीब दर्जनभर सीनियर सिटीजन को अब तक दवा पहुंचा चुके हैं, आज पुलिस के हेल्पलाइन नंबर पर आर्मी से रिटायर्ड ऑफिसर गोकरण प्रसाद पांडेय (80) का फोन आया, जिन्होंने डायबिटीज संबंधित दवाएं उपलब्ध कराने के लिए पुलिस के हेल्पलाइन नंबर की मदद ली. सूचना मिलते ही पुलिस के हेल्पलाइन नंबर के इंचार्ज उपनिरीक्षक अजीत सिंह ने बुजुर्ग की मदद के लिए संबंधित थाना टीम से संपर्क किया. जिसके बाद पुलिस जवान ने जानकारी एकत्र कर रिटायर्ड आर्मी ऑफिसर के घर जाकर दवाइयां सौंपी. पुलिस के द्वारा किए जा रहे हैं इस कार्य की सराहना रिटायर्ड आर्मी ऑफीसर बुजुर्ग गोकरण प्रसाद पांडेय ने जमकार की. साथ ही पुलिस जवान की पीठ थपथपाई और पुलिस के इस कार्यशैली से काफी प्रसन्न नजर आए.


MP: CM शिवराज ने कोरोना कर्फ्यू हटाने के दिए संकेत, बुरहानपुर में दी जा सकती है ढील

जारी है सीनियर सिटीजन की मदद

सतना पुलिस ऐसे ही 60 वर्ष के ऊपर के सीनियर सिटीजन की मदद के लिए 24 घंटे तैयार है. इस पहल के जरिए सीनियर सिटीजन के दरवाजे तक मदद बड़ी आसानी से हो रही है, पुलिस का यह तरीका कारगर साबित हो रहा है, और जरूरतमंदों को अब इस कोरोना कर्फ्यू के दौरान मदद भी पहुंचने लगी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details