मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Sep 29, 2019, 6:46 AM IST

ETV Bharat / state

जान जोखिम मे डालकर लोग कर रहे 50 साल पुराने पुल से आना-जाना

मैहर स्थित तिघरा खुर्द गांव में लोगों ने बरसात के मौसम मे जुगाडु तरीके से अनोखा झूला रूपी पुल लकड़ी से बनाया है, जिससे तीन हजार आठ सौ नब्बे की आबादी इसी पुल से होकर आती- जाती है.

लोग कर रहे 50 साल पुराने पुल से आना-जाना

सतना। आधुनिक युग मे लोग जान जोखिम मे डालकर बरसात के मौसम मे किस तरह जुगाड़ के साधन से जीवन यापन कर रहे है यह नजारा अपको देखना मध्यप्रदेश के मैहर स्थित तिघरा खुर्द गाँव में मिलेगा जहाँ अनोखा झूला रूपी पुल लकड़ी से बनाया गया है, इस पुल के मजबूती के लिये लोहे की तार से इस पुल को दोनो तरफ बाँधा गया है,तीन हजार आठ सौ नब्बे की आबादी वाले इस गाँव के लोग इसी पुल से होकर आते जाते है.
गाँव वालों की जान पर सामत तो तब आ जाती है जब गाँव के समीप टमस नदी बाढ़ मे होती है, ऐसे मे लकड़ी का पुल सहित पूरा एरिया पानी मे डूब जाता है और ग्रामीण गाँव मे ही कैद रह जाते है,ऐसे में अत्यंत आवश्यक कार्य पड़ने पर ग्रामीण लकड़ी के पुल पर बँधी लोहे की तार पर चढ़कर एक तरफ से दूसरी तरफ का रास्ता तय करते है.ऐसे मे जिंदगी कब मौत का स्वरूप लेले यह कहना अतिश्योक्ति नही होगा.

लोग कर रहे 50 साल पुराने पुल से आना-जाना
गाँव के रोजगार सहायक मनोज पटेल ने बताया कि गाँव में पुल बनने के लिये सेंसन हो चुकी है पर निर्माण कार्य अभी शुरू नही हो सका है,यहाँ बाढ़ में बहुत खराब हालत हो जाती है लोग गाँव मे ही कैद हो जाते है.बरसात के दिनों मे जान जोखिम में डालकर लोग एक तरफ से दूसरी तरफ आते जाते है. वही जनपद सीईओ ने बताया कि वहाँ 50साल पुराना पुल है जो जनसहयोग से बना था उसी पुल से गाँव आता -जाता है बरसात के दिनों में ओभर फ्लो हो जाता है जिससे दिक्कत होती है, हमने नाप करवा प्रस्ताव मंगवाया है, जिसे जिले में भेजेगें और जल्द पुल निर्माण कार्य हो सके.अब देखने वाली बात यह होगी की और कितने साल इस पुल को बनने में लगते है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details