मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

कौमी एकता की मिसाल बने जुगनू खान, करते हैं भगवान श्रीराम की पूजा

सतना के जुगनू खान ने कौमी एकता की मिसाल पेश की है. सतना के चित्रकूट में जन्मे मुस्लिम समाज के जुगनू भगवान श्रीराम की पूजा अर्चना करने के साथ ही अल्लाह की इबादत भी करते हैं.

By

Published : Oct 19, 2019, 3:21 PM IST

Updated : Oct 19, 2019, 7:39 PM IST

कौमी एकता की मिसाल बना जुगनू खान

सतना। चित्रकूट में जन्मे जुगनू खान ने कौमी एकता की मिसाल पेश की है. मुस्लिम समाज के जुगनू भगवान श्रीराम की पूजा अर्चना करने के साथ ही अल्लाह की इबादत भी करते हैं. जुगनू खान का कहना है कि अयोध्या में राम मंदिर निर्माण अवश्य होना चाहिए. और मुस्लिम समाज के लोगों के लिए एक संदेश दिया कि भगवान सब के एक ही हैं.

कौमी एकता की मिसाल बना जुगनू खान

चित्रकूट भगवान राम की तपोभूमि मानी जाती है. जो कि चौरासी कोशीय तपोवन क्षेत्र में बसी हुई है. बताया जाता है कि भगवान राम ने अपने वनवास के 14 साल में से 11 वर्ष से अधिक यहां पर बिताए थे. आज भी यहां पर भगवान राम की अनुभूति होती है. जुगनू खान का कहना है कि, वे बचपन से ही भगवान राम की पूजा अर्चना करता चले आ रहे हैं. वहीं सप्ताह के हर शनिवार को चित्रकूट कामदगिरि पर्वत की परिक्रमा लगाते हैं और उसके बाद पूरे विधि विधान से भगवान श्रीराम की अराधना करते हैं.

जुगनू ने का कहना है कि राम और अल्लाह दोनों एक हैं. हमें धर्म और जाति के नाम पर एक दूसरे को नहीं बांटना चाहिए. जुगनू खान ने कहा कि अयोध्या में निश्चित रूप से राम मंदिर का निर्माण होना चाहिए और सभी मुस्लिम समाज को उसका समर्थन करना चाहिए.

Last Updated : Oct 19, 2019, 7:39 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details