मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Jan 18, 2023, 9:56 PM IST

ETV Bharat / state

Farmer of Satna Upset: गले में फांसी का फंदा डालकर पेड़ पर चढ़े किसान, धान का उपार्जन न होने से थे परेशान

मध्यप्रदेश में सतना के अन्नदाता इस समय धान का उपार्जन न होने से खासे परेशान हो रहे हैं. अमरपाटन तहसील के किसानों की जब शासन-प्रशासन ने नहीं सुनी तो उन्होंने पेड़ों पर चढ़कर अपने गले में फांसी का फंदा डालकर आत्महत्या की धमकी देनी शुरू कर दी थी. सूचना पर पुलिस ने मौके पर पहुंचकर उन्हें समझाकर नीचे उतार लिया.

farmer of satna upset
गले में फांसी का फंदा डालकर पेड़ पर चढ़े किसान

सतना। जिले से एक बड़ा मामला सामने आया है. यहां धान उपार्जन को लेकर किसान पेड़ पर चढ़कर गले में फांसी का फंदा डालकर आत्महत्या की धमकी दे रहे थे. जिले के अमरपाटन विधानसभा क्षेत्र के ताला ग्राम का यह मामला है. सूचना मिलते ही मौके पर पहुंचे प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा किसानों को सकुशल नीचे उतार लिया गया.

पेड़ पर चढ़कर गले में डाला फंदा

धान का उपार्जन न होने से अन्नदाता परेशानःमध्य प्रदेश सतना जिले में अन्नदाता इस समय परेशान चल रहे हैं. जिले के अमरपाटन तहसील के ताला थाना क्षेत्र ताला ग्राम के धोबहट में आज उस वक्त हड़कंप मच गया, जब 3 किसान धान उपार्जन न होने पर पेड़ पर चढ़ गए और गले में रस्सी का फंदा डालकर आत्महत्या की धमकी देने लगे. जिसे देख पूरे इलाके में सनसनी फैल गई थी. किसान वैद्यनाथ सिंह और अन्य किसानों की माने तो उनकी धान को उपार्जित किया जाए. इसको लेकर वह शासन-प्रशासन के दफ्तरों के चक्कर काट कर थक हार चुके हैं.

गले में फांसी का फंदा डालकर पेड़ पर चढ़े किसान

जबलपुर की हरी मटर के किसान परेशान, नहीं मिल रहे मुनासिब दाम, जाने क्या है वजह

पेड़ पर चढ़कर गले में डाला फंदाःजब उनकी समस्या कही नहीं सुनी गई, तब मजबूर होकर किसानों ने आत्मघाती कदम उठाया और पेड़ में चढ़कर गले में रस्सी का फंदा डाल आत्महत्या की धमकी देने लगे. मामले की सूचना स्थानीय लोगों ने पुलिस और प्रशासन को दी. जानकारी मिलते ही अमरपाटन एसडीएम, तहसीलदार, ताला थाना टीआई सहित अधिकारी कर्मचारी मौके पर पहुंच गए, और समझाइश देकर किसानों सकुशल पेड़ से नीचे उतार लिया.

धान का उपार्जन न होने से थे परेशान

समझाकर किसानों को पेड़ से उतारा गयाः इस मामले में अमरपाटन एसडीएम कमलेश पांडेय ने बताया कि विगत दिनों ताला ग्राम के धोबहट में अनाधिकृत रूप से संचालित होने वाले धान उपार्जन केंद्र से धान को जब्त कर दिया गया था. सीज की हुई धान के उपार्जन न होने से आज किसान वैद्यनाथ सिंह पेड़ पर चढ़ गए थे और आत्महत्या की धमकी दे रहे थे. जिन्हें यह समझाइश देकर नीचे उतार लिया गया कि जल्द ही उनके धान का उपार्जन करा लिया जाएगा. दिनांक 16 जनवरी को धान उपार्जन बंद हो चुका है. अब जैसे ही दोबारा यह प्रक्रिया शुरू होगी तो उनके धान का उपार्जन करा लिया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details