मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Oct 6, 2019, 9:55 AM IST

Updated : Oct 6, 2019, 10:13 AM IST

ETV Bharat / state

मैहर मंदिर में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर ASP गौतम सोलंकी से सीधी बात

सतना के मैहर में मां शारदा माता के मंदिर में लगे मेले के प्रभारी और ASP सतना गौतम सोलंकी से ईटीवी भारत ने सुरक्षा व्यवस्था को लेकर बात की.

Asp सतना गौतम सोलंकी

सतना। विश्व प्रसिद्ध त्रिकूट पर्वत विराजमान मैहर मां शारदा माता के मंदिर में शारदेय नवरात्रि के 9 दिनों तक बड़ा मेला लगता है. मेले को लेकर मेला प्रभारी अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गौतम सोलंकी से सुरक्षा व्यवस्था को लेकर ईटीवी भारत द्वारा सीधी बात की गई है. उन्होंने बताया कि मैहर मां शारदा में सुरक्षा व्यवस्था की दृष्टि से 12 सौ के लगभग पुलिस बल तैनात किया गया है. साथ ही सीसीटीवी कैमरे और पुलिस चौकी वाहन पार्किंग के साथ-साथ चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है.

मैहर मेला प्रभारी से सीधी बात

सुरक्षा व्यवस्था के लिए यहां पर 6 जोन बनाए गए हैं. जिसमें पूरे मैहर मेला क्षेत्र में 2 एसपी,10 डीएसपी, 20 निरीक्षक, 40 उप निरीक्षक सहित 5 सौ जवानों को सुरक्षा व्यवस्था के लिए तैनात किया गया है. जो 9 दिनों तक दो शिफ्ट में ड्यूटी करेंगे.ल सारी व्यवस्था के प्रभारी अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गौतम सोलंकी बनाये गए हैं. इसके अलावा एस एफ के 250 जवान भी तैनात किए जाएंगे. मंदिर प्रबंधन और पुलिस के 150 से ज्यादा सीसीटीवी कैमरों से मेला क्षेत्र की निगरानी की जा रही है.

त्रिकूट पर्वत में विराजमान मैहर मां शारदा माता विश्व प्रसिद्ध मानी जाती है. पूरे भारत में 52 शक्तिपीठों में से मैहर मां शारदा एक शक्तिपीठ मानी जाती है. नवरात्रि के 9 दिनों तक हर दिन दो से तीन लाख श्रद्धालु मैहर माता के दर्शन करते हैं. अभी तक मैहर मां शारदा में लगभग 13 से 14 लाख श्रद्धालुओं ने मां के दर्शन कर लिए हैं. यहां पूरे देश से श्रद्धालू अपनी-अपनी मनोकामनाएं लेकर माता के दर्शन करने आते हैं.

Last Updated : Oct 6, 2019, 10:13 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details