मध्य प्रदेश

madhya pradesh

MP Sagar : वेस्ट जोन इंटर यूनिवर्सिटी महिला खो-खो प्रतियोगिता शुरू, 69 यूनिवर्सिटी की 12 सौ खिलाड़ी शामिल

By

Published : Nov 9, 2022, 5:09 PM IST

सागर के डॉ. हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय (Dr. Harisingh Gour University Sagar) में पश्चिम क्षेत्र अंतर-विश्वविद्यालय महिला खो-खो प्रतियोगिता (West Zone Inter University Kho-Kho) का उद्घाटन अब्दुल गनी खान स्टेडियम में हुआ. समारोह के मुख्य अतिथि ओलंपिक खिलाड़ी एवं अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित अशोक कुमार ध्यानचंद थे. कार्यक्रम की अध्यक्षता विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता ने की. इस मौके पर मुख्य अतिथि अशोक ध्यानचंद ने कहा कि खेल प्रतियोगिता हमारे शारीरिक बल को ऊर्जा देती है. उन्होंने कहा कि हम दिन प्रतिदिन अपने आप को ऊंचाइयों तक ले जा सकते हैं. खेल एक तप है जिसमे जुनून, पागलपन और हद तक जाने की क्षमता होती है.

West Zone Inter University Kho-Kho
वेस्ट जोन इंटर यूनिवर्सिटी महिला खो खो प्रतियोगिता शुरू

सागर।उद्घाटन के मौके पर मुख्य अतिथि ओलंपिक खिलाड़ी अशोक कुमार ध्यानचंद ने अपने अनुभव साझा करते हुए बताया कि मुझे मेरे घर से खेलने के लिए अनुमति ना होने के बावजूद मेरे अंदर ओलंपियन बनने की चाहत थी. मैंने हॉकी ऑब्जर्व करके बड़े खिलाड़ियों को देखकर सीखा. बीकॉम के फाइनल ईयर का एग्जाम छोड़कर कलकत्ता क्लब का प्रस्ताव स्वीकार किया. उसी निर्णय के परिणाम स्वरूप मैं आपके समक्ष उपस्थित हूं. आप सभी भी उसी ऊर्जा के साथ खेलें कि भविष्य में आप भी अपने खेल से देश के लिए मेडल लेकर आएं. खेल में कोई भी जीते-हारे, कोई भी टीम किसी से कमज़ोर नहीं है.

वेस्ट जोन इंटर यूनिवर्सिटी महिला खो खो प्रतियोगिता शुरू

भारतीय परंपरा से जुड़ा खेल है खो-खो :कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता ने कहा कि आज यहां 69 विश्वविद्यालयों की छात्रायें खेलने आई हैं. ये महिला सशक्तिकरण का बड़ा उदाहरण प्रस्तुत करता है. उन्होंने कहा कि अशोक कुमार ध्यानचंद को यहां आमंत्रित करने का उद्देश्य यह है कि आपको एक संदेश और प्रेरणा मिले और आप जान सकें कि खिलाड़ी कैसे होते हैं और विषम परिस्थितियों में भी क्या-क्या हासिल कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि खो-खो भारतीय परंपरा और संस्कृति से जुड़ा हुआ खेल है. आज राष्ट्रीय शिक्षा नीति में भारतीय ज्ञान परंपरा की बात की जा रही है. अध्ययन के साथ खेल का भी जुड़ाव है. क्योंकि यह हमारे जीवन का अभिन्न हिस्सा है. खेल के माध्यम से हम स्वास्थ्य के साथ साथ भारतीय परंपरा को भी मजबूती प्रदान कर रहे हैं

वेस्ट जोन इंटर यूनिवर्सिटी महिला खो खो प्रतियोगिता शुरू

लौह पुरुष की धरती पर सागर के खिलाड़ियों ने मनवाया अपना लोहा, राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता में जीते 84 पदक

बैंड की धुन पर आकर्षक मार्चपास्ट :सभी खिलाड़ियों ने अपने विश्वविद्यालय के ध्वज के साथ बैंड की धुन पर मार्च-पास्ट किया और सलामी दी. वात्सल्य स्कूल सागर के बच्चों ने बैंड के धुनों का भी प्रदर्शन किया. विश्वविद्यालय टीम की कैप्टन ने सभी खिलाड़ियों को शपथ दिलाई. मुख्य अतिथि और कुलपति ने रंग-बिरंगे गुब्बारों को हवा में छोड़कर कार्यक्रम का विधिवत शुभारम्भ किया. विश्वविद्यालय के सांस्कृतिक विभाग द्वारा खिलाड़ियों के उत्साहवर्धन के लिए आर्केस्ट्रा की प्रस्तुति दी गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details