मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

Vivah Muhurat 2022: देव उठ गए लेकिन कम ही बजेंगी शहनाई, जानिए इस साल के शुभ विवाह मुहूर्त की लिस्ट

देव उठ गए हैं, लेकिन इस बार कम ही शहनाई बजेंगी. दरअसल नवंबर से मार्च तक सिर्फ 7 ही शादी के शुभ मुहूर्त हैं, पर आखिर एसे हालात क्यों बने, इसके लिए पढ़िए पूरा आर्टिकल- (shadi vivah marriage shubh muhurat) (shaadi shubh muhurat)(Vivah Muhurat 2022) (shubh muhurat november 2022 to march 2023)(shadi date list in hindi)

By

Published : Nov 6, 2022, 7:51 AM IST

Updated : Nov 6, 2022, 10:56 AM IST

Vivah Muhurat 2022
शुभ विवाह मुहूर्त की लिस्ट

सागर।शादी के योग्य युवक-युवतियों के लिए बेसब्री से देवउठनी एकादशी का इंतजार रहता है, क्योंकि देवशयनी एकादशी से विवाह और मांगलिक कार्यक्रमों पर विराम लग जाते हैं और देवउठनी एकादशी पर देवताओं के उठते ही शादी विवाह और मांगलिक कार्य शुरू हो जाते हैं. इस साल शादी योग्य युवक-युवतियों के लिए देवउठनी एकादशी के बाद भी इंतजार करना पड़ सकता है. दरअसल ग्रह स्थिति और खरमास के कारण ऐसे हालात बने हैं कि मकर संक्रांति तक शादी के सिर्फ चार मुहूर्त हैं. इसके अलावा तीन मुहूर्त दिवालग्न हैं, जिनमें दिन में शादी कर सकते हैं. कुल मिलाकर मकर संक्रांति तक सिर्फ सात विवाह मुहूर्त में शादी हो पाएगी. (Vivah Muhurat 2022)

देव उठ गए लेकिन कम ही बजेंगी शहनाई

आखिर क्यों बने ऐसे हालात:देवउठनी एकादशी पर देवता उठ गए हैं और शादी और मांगलिक कार्यों पर लगा विराम हट गया है, लेकिन मौजूदा ग्रह स्थिति के कारण ऐसे हालात बन गए हैं कि फिलहाल 22 नवंबर तक शादी का कोई मुहूर्त नहीं है. ज्योतिषाचार्य पंडित डॉ श्याम मनोहर चतुर्वेदी बताते हैं कि, "शादी विवाह के लिए गुरु ग्रह और शुक्र ग्रह का उदित अवस्था में होना जरूरी है, फिलहाल की स्थिति में शुक्र ग्रह अस्त चल रहे हैं. शुक्र ग्रह एक अक्टूबर रात 9:34 पर अस्त हो गए थे और अब 22 नवंबर तक रात 8:08 को उदित अवस्था में आएंगे."(shaadi vivah marriage shubh muhurat)

मकर संक्रांति तक शादी के सिर्फ चार विवाह मुहूर्त:देवउठनी एकादशी के बाद भी शादी विवाह 22 नवंबर तक नहीं हो पाएंगीं, 22 नवंबर को शुक्र ग्रह के उदित अवस्था में आने के बाद शादी विवाह के मुहूर्त शुरू हो जाएंगे. नवंबर माह में विवाह के एक भी मुहूर्त नहीं है, लेकिन दिसंबर माह में 2 दिसंबर, 4 दिसंबर, 8 दिसंबर और 14 दिसंबर को विवाह मुहूर्त हैं. इसके अलावा 7, 8 और 9 दिसंबर को विवाह लग्न मुहूर्त हैं, जिसमें दिन में शादियां होती हैं. आमतौर पर दिन में कम शादियां होती हैं.(shubh muhurat november 2022 to march 2023)

एक विवाह ऐसा भी: MP में दादा-दादी, नाना-नानी की शादी में जमकर झूमे नाती-पोते

खरमास प्रारंभ होने के कारण नहीं हो सकेंगी शादियां:दिसंबर में चार प्रमुख विवाह मुहूर्त के बाद फिर शादियों पर करीब एक महीने के लिए विराम लग जाएगा, क्योंकि 16 दिसंबर को सूर्य धनु राशि में प्रवेश कर जाएंगे और खरमास शुरू हो जाएगा. खरमास मकर संक्रांति तक चलेगा, ऐसी स्थिति में मकर संक्रांति तक कोई भी विवाह मुहूर्त नहीं है.(shadi date list in hindi)

Last Updated : Nov 6, 2022, 10:56 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details