मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Morena: साक्षी फैक्ट्री के मालिक-मैनेजर पर केस दर्ज, केमिकल की जगह नमक से गलाते थे वेस्टेज, जो बना 5 मजदूरों की मौत का कारण

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Aug 31, 2023, 1:22 PM IST

Updated : Aug 31, 2023, 2:16 PM IST

Sakshi Factory Poisonous Gas Case: यह घटना मुरैना जिले के नूराबाद थाना इलाके की है. यहां स्थित साक्षी फैक्ट्री में जहरीली गैस रिसाव से 5 मजदूरों की मौत हो गई. अब प्रशासन ने कार्रवाई करते हुए पूरे मामले में मालिक मैनेजर पर केस दर्ज किया.

Morena factory gas leaked
मुरैना फैक्ट्री गैस लीक

मुरैना की फैक्ट्री में गैस लीक से हादसा, 5 मजदूरों की मौत

मुरैना।बीते बुधवार साक्षी फैक्ट्री में जहरीली गैस रिसाव से पांच मजदूरों की मौत के मामले में फैक्ट्री प्रबंधन की बड़ी लापरवाही सामने आई है. फैक्ट्री से निकलने वाले वेस्टेज मटेरियल को कैमिकल की जगह नमक से गलाने की वजह से जहरीली गैस बन गई थी. जो 5 मजदूरों की मौत की वजह बन गई. पुलिस ने पांच घंटे की पड़ताल के बाद फैक्ट्री मालिक और मैनेजर के खिलाफ देर रात मामला दर्ज कर लिया है.

घटना मुरैना जिले के नूराबाद थाना इलाके की है. जहां धनेला गांव में स्थित साक्षी फैक्ट्री में बुधवार की सुबह जहरीली गैस के रिसाव से पांच मजदूरो की मौत हो गई. हालांकि, मजदूरों की मौत पर जिला कलेक्टर ने तत्काल मौके पर पहुंचकर 11-11 हजार की सहायता राशि सरकारी मदद और एक-एक लाख की राशि फैक्ट्री प्रबंधन की ओर से मृतकों के परिजनों को उपलब्ध करवाई. इसके साथ ही कलेक्टर ने मृतक के परिजनों में से एक-एक व्यक्ति को फैक्ट्री में नौकरी देने का वायदा किया है.

जांच में और क्या आया सामने: फैक्ट्री के अंदर करीब 9 फीट गहरा गड्ढा बना हुआ है. इस गड्ढे में फैक्ट्री से निकलने वाले मलवे को डम्प किया जाता है. तकनीकि रूप से इस मलवे को कैमिकल से गलाया जाना चाहिए. फैक्ट्री प्रबंधन इसे नमक से गलाते थे. मलवे को गलाने के बाद हर महीने मजदूरों से इस गड्ढे की सफाई कराई जाती थी. इस बार नमक से मलवे के गड्ढे में जहरीली गैस बन गई.

पुलिस का बयान:पुलिस के अनुसार, गड्ढे की सफाई करने के लिए पहले एक मजदूर उसके अंदर उतरा था. उसे बचाने के चक्कर मे एक-एक कर पांच मजदूरों की मौत हो गई. फैक्ट्री प्रबंधन की यही लापरवाही मजदूरों की मौत की वजह बनी है.

मालिक और मैनेजर पर केस दर्ज: पुलिस ने 5 घंटे की पड़ताल के बाद देर रात फैक्ट्री मालिक कौशल गुप्ता और मैनेजर संजय कुशवाह के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है. पुलिस ने अब उनकी गिरफ्तारी के प्रयास तेज कर दिए गए.

ASP डॉ. अरविन्द ठाकुर ने बताया- "साक्षी फैक्ट्री में गड्ढे की सफाई करने के लिए उतरे 5 मजदूरों की जहरीली गैस से दम घुटने से मौत हो गई. पड़ताल के दौरान पता चला, कि फैक्ट्री प्रबंधन कैमिकल की जगह नमक से वेस्टेज मटेरियल गला रहे थे. इससे गड्ढे में जहरीली गैस बन गई. फैक्ट्री मालिक और मैनेजर के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है."

ये भी पढ़े...

प्रशासनिक अधिकारियों ने क्या कहा?:कलेक्टर अंकित अस्थान का कहना है- "घटना के बाद फैक्ट्री को सील कर दिया है और फैक्ट्री संचालक पर मामला दर्ज कर लिया है. इसके साथ ही अनियमिताएं पाई जाएंगी, उसके आधार पर कार्रवाई की जाएगी।"

बीजेपी नेता ने प्रशासन को बताया लापरवाह:इधर, पूरे मामले पर राजनीति भी देखने को मिली. पूर्व BJP मंत्री ऐदल सिंह कंसाना ने प्रशासन पर आरोप लगाते हुए कहा है- "इस घटना की घोर निन्दा करता हूं. ये फैक्ट्री अवैध तरीके से चलाई जा रही थी. ग्राम पंचायत में जो फैक्ट्रियां खुल रही है, उनकी परमिशन कैसे मिल रही है. यह भी एक बड़ा सवाल है. उनके खिलाफ प्रशासन को सख्त कार्रवाई करनी चाहिए. उन्होंने कहा कि वो इसकी शिकायत खुद सीएम शिवराज सिंह चौहान से करेंगे.

Last Updated : Aug 31, 2023, 2:16 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details