मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स में सागर जिले ने मारी बाजी

दस लाख से कम आबादी वाले शहरों में सागर ने मध्यप्रदेश में अव्वल और देश में 25 रैंक हासिल की है.

By

Published : Mar 5, 2021, 2:38 AM IST

Ease of Living
ईज ऑफ लिविंग

सागर। भारत सरकार के आवास एवं नगरीय विकास विभाग द्वारा म्युनिसिपल और ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स रैंकिंग 4 मार्च को जारी की गई. दस लाख से कम आबादी वाले शहरों में सागर ने मध्यप्रदेश में अव्वल और देश में 25 रैंक हासिल की है. फिलहाल सागर में स्मार्ट सिटी और सागर नगर निगम द्वारा शहर में इंफ्रास्ट्रक्चर, पर्यावरण और बेहतर नागरिक सुविधाओं के लिए काम किए जा रहे हैं.

ईज ऑफ लिविंग

बेहतर सुविधाओं के साथ विकसित होता शहर

ईज आफ लिविंग इंडेक्स में 10 लाख से कम जनसंख्या वाले शहरों में सागर स्मार्ट सिटी को देश में 25वीं और मध्य प्रदेश में पहली रैंक हासिल हुई है. भारत सरकार के आवास एवं नगरीय विकास विभाग द्वारा देश में 2 कैटेगरी में म्युनिसिपल एंड ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स रैंकिंग चार मार्च 2021 को जारी किया है. देश की 10 लाख से ज्यादा आबादी और 10 लाख से कम आबादी वाले शहरों की रैंकिंग जारी की गई है. सागर स्मार्ट सिटी में बेहतर प्रदर्शन करते हुए 10 लाख से कम आबादी वाले शहरों में देश में 25वीं और मध्य प्रदेश में पहली रैंक हासिल की है. भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर कराए गए ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स सर्वे में सागर को नागरिकों के रहने के लिए बेहतर शहर के रूप में विकसित होने वाले शहर के रूप में पहचान दी है.

ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स में सागर अव्वल- कलेक्टर

इंफ्रास्ट्रक्चर, पर्यावरण और नागरिक सुविधाओं पर जोर

सागर कलेक्टर दीपक सिंह का कहना है कि सागर शहर में सागर स्मार्ट सिटी और नगर निगम सागर द्वारा शहर के विकास के लिए कई कार्य किए जा रहे हैं. खासतौर पर इंफ्रास्ट्रक्चर पर्यावरण और नागरिक सुविधाओं के मामले में बेहतर कार्य किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details