मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

Scammers चुस्त Cyber Cell सुस्त : महीने भर में ही कलेक्टर के सोशल अकाउंट पर दो बार वार

सागर के कलेक्टर दीपक सिंह (Sagar Collector Deepak Singh) ने फेसबुक (facebook) पर अकाउंट के क्लोन होने की बात पोस्ट की है. इससे कुछ दिन पहले ही उनकी फेक फेसबुक आईडी को लेकर जानकारी दी थी. इस मामले में साइबर सेल जांच कर रहा है.

By

Published : Jun 18, 2021, 11:17 AM IST

sagar collector deepak singh posts of fake facebook account
scammers के बुलंद हौसले: sagar collector का दोबारा बनाया फेक facebook अकाउंट

सागर। प्रदेश में आला अधिकारियों के फेक सोशल मीडिया अकाउंट के मामले आए दिन बढ़ते जा रहे है. ताजा मामला सागर के कलेक्टर दीपक सिंह से जुड़ा है. उन्होनें फेसबुक पर अकाउंट के क्लोन होने की बात बताई साथ ही फॉलोअर्स और फ्रेंड्स से किसी भी तरह के आग्रह को स्वीकार न करने की अपील की है. इससे पहले भी सागर कलेक्टर ने फेक सोशल मीडिया अकांउट बनने की बात कही थी.

फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से किसी की तस्वीरें निकालकर क्लोनिंग करना यह कोई नई बात नहीं है. हाल ही में सागर कलेक्टर दीपक सिंह ने अपने फेसबुक अकाउंट के क्लोनिंग की बात सार्वजनिक की थी. उन्होंने लोगों से सावधान रहने की अपील की थी. उनसे रिक्वेस्ट की थी कि उनके प्रोफाइल जैसे दिखने वाले किसी प्रोफाइल पर तवज्जो न दी जाए. अब 17 जून को सागर कलेक्टर ने फिर से इसी तरह की अपील की है. उन्होंने दोबारा फेसबुक अकाउंट की क्लोनिंग यानी कि डुप्लीकेट अकाउंट बनने की बात सार्वजनिक की है. इसकी शिकायत साइबर सेल में कर दी गई है.

BMC में Black Fungus के 23 मरीजों की बिगड़ी तबीयत, लगे थे ये इंजेक्शन

दोबारा आया फेक आईडी (fake ID)बनाने का मामला

सागर कलेक्टर दीपक सिंह ने कुछ दिनों पहले ही अपनी फेक फेसबुक आईडी (FB ID) बनाए जाने की बात कही थी और मामले की शिकायत साइबर सेल से की थी. हालांकि यह आईडी (ID) किसने बनाई और कौन कलेक्टर की फेसबुक आईडी बनाकर दुरुपयोग कर रहा है इसका खुलासा अब तक नहीं हो पाया है. अभी इस मामले की जांच ही हो रही थी कि कलेक्टर साहब ने दोबारा अपने फेसबुक एकाउंट की क्लोनिंग वाली बात जाहिर कर दी. इससे साइबर सेल की क्षमता पर भी कई सवाल खड़े हो रहे हैं.

इससे पहले सागर में विश्वविद्यालय के प्रोफेसर्स से लेकर बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर्स तक कई बार फेसबुक अकाउंट क्लोनिंग के शिकार हुए थे. हैकर्स ने शातिराना अंदाज में इसी आधार पर उनके परिचितों और मित्रों से पैसों की डिमांड की थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details