मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : May 14, 2023, 7:09 AM IST

ETV Bharat / state

CM शिवराज आज सागर में, मुख्यमंत्री कृषक ब्याज माफी योजना का करेंगे शुभारंभ, कुशवाहा समाज के सम्मेलन में लेंगे हिस्सा

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 14 मई को सागर के पीटीसी ग्राउंड पर आयोजित कुशवाहा समाज के सम्मलेन में शिरकत करेंगे और सागर के केरबना में मुख्यमंत्री कृषक ब्याजमाफी योजना की शुरूआत करेंगे. योजना के अंतर्गत डिफाल्टर किसानों का ब्याज माफ किया जाएगा.

Shivraj inaugurate Farmers Interest Waiver Scheme
मुख्यमंत्री कृषक ब्याजमाफी योजना का शुभारंभ

सागर। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान रविवार दोपहर में सागर पहुंचेंगे और पहले सागर के पीटीसी ग्राउंड पर आयोजित कुशवाहा समाज के संभागीय सम्मेलन में शिरकत करेंगे और जिले की तीन नल जल योजनाओं का भूमिपूजन करेंगे. इस कार्यक्रम के बाद मुख्यमंत्री नरयावली विधानसभा के केरबना पहुंचेंगे, जहां मुख्यमंत्री कृषक ब्याजमाफी योजना 2023 का शुभारंभ करेंगे. इस योजना के अंतर्गत प्रदेश के 11 लाख 19 हजार डिफाल्टर किसानों का ब्याज माफ होगा. जिसमें सागर जिले के 51 हजार 910 किसान शामिल हैं.

कुशवाहा समाज का सम्मेलन:मुख्यमंत्री शिवराज सिंह 14 मई को दोपहर 12.35 पर भोपाल से हैलीकॉप्टर से रवाना होकर दोपहर 1.25 बजे सागर पुलिस लाईन हैलीपेड पर आएंगे. मुख्यमंत्री का ओलावृष्टि से प्रभावित किसानों द्वारा मुआवजा राशि मिलने और लाड़ली बहना योजना लागू करने पर लाड़ली बहनों द्वारा स्वागत किया जाएगा. स्वागत के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह पीटीसी ग्राउंड पहुंचेगे, जहां वे कुशवाहा समाज के संभागीय सम्मेलन एवं सम्मान समारोह में शामिल होंगे. इसी कार्यक्रम में मुख्यमंत्री सागर जिले के लिए 865.91 करोड़ की 3 नल जल योजना का भूमिपूजन करेंगे. तीनों नल जल योजना से 520 ग्रामों में पाईप लाइन बिछाकर घर-घर पानी पहुंचाया जाएगा. इनमें 202.99 करोड़ की सानौधा-मढ़िया जलप्रदाय योजना शामिल है, जिसके पूरा होने से 77 ग्राम लाभान्वित होंगे. सानौधा-बंडा जल प्रदाय से 56 गांव के घरों को लाभ मिलेगा. इसी योजना की लागत 166.67 करोड़ रुपए आएगी. इस प्रकार तीसरी 496.25 करोड़ की देवरी-केसली जल प्रदाय योजना से क्षेत्र के 387 गांवों को लाभ मिलेगा.

Also Read: इन खबरों को पढ़ने के लिए क्लिक करें

कृषक ब्याजमाफी योजना 2023 का शुभारंभ:मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 14 मई को सागर के केरबना गांव से मुख्यमंत्री कृषक ब्याज माफी योजना 2023 का शुभारंभ करेंगे. पूरे प्रदेश में 11 लाख 19 हजार डिफाल्टर किसानो को योजना का लाभ मिलेगा. राज्य सरकार डिफाल्टर किसानों के 2200 करोड़ से अधिक राशि का ब्याज माफ करेगी और इस राशि की प्रतिपूर्ति राज्य सरकार करेगी. सागर जिले की 178 समितियों के 51 हजार 910 डिफाल्टर किसानों को ब्याज माफी का लाभ मिलेगा और ब्याज की 76 करोड़ 79 लाख रुपए की राशि सरकार द्वारा भरी जाएगी. राज्य सरकार द्वारा ब्याज भरने से जिले के 51 हजार 910 किसान भाई-बहन डिफाल्ट से मुक्त होंगे. समिति से डिफाल्ट मुक्त होने का प्रमाण पत्र भी सभी को दिया जाएगा. किसान भाई शून्य प्रतिशत ब्याज दर पर योजना हेतु पात्र हो जाएंगे. जिन किसानों को समिति से खाद प्राप्त नहीं हो रहा था, उनको अब विषेष सुविधा के तहत खाद समिति से प्राप्त होगा.

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details