मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

स्मार्ट सिटी की पहल पर हर वार्ड में बनेगा प्लेग्राउंड, क्रिकेट वीरेंद्र सहवाग ने की तारीफ

सागर जिले के हर वार्ड में बुनियादी सुविधाएं, नागरिक सुविधाएं और पर्यावरण संरक्षण को लेकर काम चल रहा है, वहीं अब स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने नई पहल की है, जिसके तहत खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं मिलेंगी, इस पहल की क्रिकेट वीरेंद्र सहवाग ने भी तारीफ की है.

By

Published : Aug 8, 2021, 4:09 PM IST

Updated : Aug 11, 2021, 3:32 PM IST

Playground will be built in every ward
हर वार्ड में बनेगा प्लेग्राउंड

सागर।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी परियोजना स्मार्ट सिटी सागर जैसे शहर के लिए वरदान बनती नजर आ रही है, स्मार्ट सिटी के अंतर्गत सागर में बुनियादी सुविधाएं, नागरिक सुविधाएं और पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में बेहतर काम किया जा रहा है, तो दूसरी तरफ स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने सागर शहर में अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएं मुहैया कराने का बीड़ा उठाया है.

हर वार्ड में बनेगा प्लेग्राउंड

क्रिकेट के लिए तैयार किया जा रहा ग्राउंड

स्मार्ट सिटी सागर में स्थित संभागीय स्तर की खेल परिसर में हॉकी के लिए एस्ट्रोटर्फ, अंतरराष्ट्रीय स्तर का 8 लेन का सिंथेटिक रनिंग ट्रेक भी तैयार किया जा रहा है, इसके अलावा सिटी स्टेडियम में क्रिकेट का रणजी और राष्ट्रीय स्तर के मैच के मैदान तैयार किया जा रहा है, खिलाड़ियों को चोट लगने पर उनके इलाज के लिए रिहैबिलिटेशन सेंटर, क्रिकेट के अभ्यास के लिए बॉलिंग थ्रो मशीन और वीडियो एनालिटिकल हॉल की भी व्यवस्था की जा रही है.

वीरेंद्र सहवाग जैसे खिलाड़ी हो गए मुरीद

खास बात ये है कि स्मार्ट सिटी ने पूरे शहर के हर वार्ड में एक सर्वे कराया है, जिसमें हर वार्ड की युवाओं की मांग के अनुसार प्ले ग्राउंड तैयार कर सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी, स्मार्ट सिटी की पहल पर वीरेंद्र सहवाग जैसे खिलाड़ी भी मुरीद हो गए हैं.

सर्वे के बाद तैयार की गई योजना

सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के सीईओ राहुल सिंह ने बताया कि सागर शहर में खेलों के लिए अनुकूल माहौल बनाने और बच्चों में शारीरिक गतिविधियों और खेलो के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए शहर को स्पोर्ट्स हब के रूप में विकसित करने की तैयारी की जा रही है, इस उद्देश्य को पूरा करने के लिए विशेषज्ञों की टीम से शहर में रिसर्च और सर्वे कराया गया और वार्ड स्तर पर फीडबैक लिया गया.

बीसीसीआई के ए लेवल कोच राकेश राय और बायोमैट्रिक्स विशेषज्ञ प्रकाश रावत ने पूरे शहर में सर्वे और रिसर्च के लिए कई तरह की तकनीक अपनाई, यहां के लोगों से 12 तरीके से ड्रिल कराई गई और पता लगाया गया कि यहां के लोग की शारीरिक क्षमताएं क्या हैं, उनका शरीर किस तरह के खेल के लिए अनुकूल है. इसके बाद विशेषज्ञों द्वारा सुझाव दिए गए कि शहर कि लोगों की क्षमताओं के अनुसार किस तरह की खेल सुविधाओं की जरूरत है।ताकि इधर से भी खेल प्रतिभाएं निकल सके.

सर्वे टीम ने शहर के सभी वार्डों में घूमकर बच्चों से बातचीत की और खेल में उनकी रुचि और जरूरतों के बारे में जाना.

सर्वे टीम ने शहर के खिलाड़ियों से बातचीत की और समझा कि उन्हें किस तरह की सुविधाओं की जरूरत है, खेल मैदान किस स्तर के हैं और उन्हें किस स्तर की कोचिंग मिलती है.

सर्वे टीम ने हर वार्ड में घूम कर यह जानने की कोशिश की है कि किस वार्ड के बच्चे और युवा किस तरह के खेलों में रुचि रखते हैं.

सर्वे टीम ने कमर्शियल एंगल से भी जानकारी जुटाई कि कैसे एक खेल के जरिए, यहां के युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराया जा सकता है, किस तरह के टूर्नामेंट का आयोजन किया जा सकता है.

रिसर्च टीम ने पाया कि बहुत से बच्चे खेल मैदानों और खेलों से दूर होते जा रहे हैं, इससे उनके स्वास्थ्य पर असर पड़ रहा है, बालों में बनने वाले प्रोग्राम में इन चीजों का ध्यान रखा जा रहा है कि बच्चे मोबाइल और दूसरी गतिविधियों से दूर रह के खेलों की तरफ आकर्षित हो, ताकि उनका शारीरिक और मानसिक विकास भी हो सके.

क्या है स्मार्ट सिटी का प्लान

रिसर्च और सर्वे के आधार पर सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड शहर के सभी वार्डों में प्ले एरिया और पार्क विकसित करने जा रही है, इन वार्डों के प्ले एरिया में खो खो,कबड्डी स्केटिंग, लांग जंप, हाई जंप, हाफ बास्केटबॉल कोर्ट, फ्लोर हॉकी, फुटबॉल ग्राउंड, बैडमिंटन और टेनिस कोर्ट उपलब्ध कराए जाएंगे.

जिन वार्डों में ज्यादा जगह होगी, वहां पर बड़े खेलों के भी मैदान बनाए जाएंगे, इन पार्कों में ग्रीन लॉन, ओपन जिम, योगा के लिए सुविधाएं होंगी, इसके अलावा बच्चों को खेलकूद के लिए भी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी.

संभागीय खेल परिसर में होगी यह सुविधाएं

सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा रिसर्च और सर्वे के आधार पर सबसे पहले सागर के संभागीय खेल परिसर में सुविधाएं विकसित करने का काम शुरू कर दिया गया है, खेल परिसर के मैदान में हॉकी के लिए एस्ट्रो टर्फ ग्राउंड, एथलेटिक्स के लिए 8 लेन का सिंथेटिक ट्रैक, अत्याधुनिक व्हालीबाल कोर्ट, बास्केटबॉल कोर्ट, मल्टीपरपज कोर्ट,लांग जंप पिट और ओपन जिम तैयार किए जा रहे हैं.

नगर निगम स्टेडियम में होगी यह सुविधाएं

इसी तरह शहर के नगर निगम में स्टेडियम में क्रिकेट ग्राउंड तैयार किया जा रहा है. जिस पर रणजी और राष्ट्रीय स्तर के मैच हो सकेंगे, इसके साथ ही आउटडोर प्रैक्टिस पिच, इंडोर प्रैक्टिस पिच, जिम्नेशियम एवं रिहैब सेंटर, टेबल टेनिस, 10 मीटर शूटिंग रेंज, शतरंज, बिलियर्ड्स के अलावा ताइक्वांडो, कूडो, स्क्वॉश कोर्ट, बैडमिंटन कोर्ट, कॉमेंट्री एवं टेलीकास्ट रूम, वीडियो एनालिसिस रूम भी बनाए जा रहे हैं.

युवाओं और खिलाड़ियों में भारी उत्साह

सागर शहर में खेलों और खिलाड़ियों के लिए मुहैया कराई जा रही इन सुविधाओं को लेकर युवाओं में काफी उत्साह है, खेल के क्षेत्र में अपनी किस्मत आजमा रहे युवाओं का मानना है कि अभी तक हम सामान्य सुविधाओं में राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं तक पहुंचने में सफल रहते थे.

लेकिन आधुनिक सुविधाएं ना होने के कारण राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में बेहतर प्रदर्शन नहीं कर पाते थे, अब हमें हॉकी के लिए एस्ट्रोटर्फ, एथलेटिक्स के लिए सिंथेटिक ट्रैक और अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं मिलेगी, तो हमारे प्रदर्शन में बेहतर सुधार होगा.

विकास के रोडमैप पर मंत्री भूपेंद्र सिंह ने बैठक की

क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग भी हुए मुरीद

स्मार्ट सिटी द्वारा सर्वे और रिसर्च के आधार पर अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाओं को लेकर प्रसिद्ध क्रिकेट खिलाड़ी वीरेंद्र सहवाग ने भी सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के प्रयासों की तारीफ की है, उन्होंने ट्वीट करके कहा है कि फिल्म पर शोध करने के लिए सागर स्मार्ट सिटी में स्मार्ट कदम उठाया है, बच्चों को उनकी जरूरत के अनुसार आसपास के स्थानों में खेल सुविधाएं मिलेगी, इस कदम से खेलों में नौकरियां बढ़ेंगी और खेलों का विकास हो सकेगा. टीम की मेहनत के लिए बधाई.

Last Updated : Aug 11, 2021, 3:32 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details