मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

फिल्म 'बागबान' से प्रेरित होकर गोपाल भार्गव ने बनवाया वृद्धाश्रम, गढ़ाकोटा पहुंचकर किया लोकार्पण

मध्यप्रदेश विधानसभा के विपक्ष के नेता गोपाल भार्गव ने अपने विधानसभा क्षेत्र में एक फिल्म से प्रेरित होकर वृद्धाश्रम का निर्माण करवाया है. रविवार को उन्होंने गढ़ाकोटा में इस आश्रम का लोकार्पण किया.

Gopal Bhargava built an old age home
वृद्धाश्रम का लोकार्पण

By

Published : Dec 30, 2019, 2:33 AM IST

सागर। जिले के रहली विधानसभा क्षेत्र के गढ़ाकोटा में 3 करोड़ 18 लाख रुपए की लागत से बने सर्व सुविधा युक्त वृद्धाश्रम का शुभारंभ किया गया. इस वृद्धाश्रम का नाम 2003 में बनी अमिताभ और हेमामालिनी की फिल्म 'बागवान' के नाम पर रखा गया है, नेता प्रतिपक्ष और स्थानीय विधायक गोपाल भार्गव ने इस वृद्धाश्रम का लोकार्पण किया.

वृद्धाश्रम का लोकार्पण


वृद्धाश्रम के उद्घाटन कार्यक्रम में गोपाल भार्गव ने बताया कि इस वृद्धाश्रम की परिकल्पना मेरे मन में कुछ वर्षों पहले उस समय आई जब मैंने फिल्म बागवान देखी, जिसमें बच्चे किस तरह अपने मां-बाप को दर-दर की ठोकरें खाने को मजबूर कर देते हैं. इस फिल्म से प्रेरित होकर ही इस वृद्धाश्रम का नाम 'बागवान वृद्धाश्रम ' रखा.


गोपाल भार्गव ने कहा कि वैसे तो भारत 'श्रवण कुमार' कि संस्कृति वाला देश है, ऐसे देश में वृद्धाश्रम की कल्पना करना बेमानी हैं, लेकिन आज के समय में कलयुग और पाश्चात्य संस्कृति देश में इतनी ज्यादा हावी होती जा रही है, जिससे रिश्ते नाते व मानवीयता का नुकसान हो रहा है. इन्हीं वजहों से समाज में ऐसे अनेकों बेसहारा हैं अपनों से उपेक्षित बुजुर्ग हैं, जो कि दर दर की ठोकरें खाने को मजबूर हैं. ऐसे वृद्धों को ये वृद्धाश्रम एक आश्रय देने का काम करेगा.


इस वृद्धाश्रम में 24 कमरे, पूजाघर, भोजन के लिए हाल, जिसमें लगभग 500 लोग एक साथ भोजन कर सकते हैं. भजन के लिए साउंड सिस्टम, मनोरंजन के लिए टेलीविजन भी लगाया गया है.

For All Latest Updates

TAGGED:

sagar news

ABOUT THE AUTHOR

...view details