मध्य प्रदेश

madhya pradesh

'आइसोलेशन कोच का नहीं हो रहा इस्तेमाल': दिग्विजय सिंह ने रेल मंत्री को लिखा पत्र

By

Published : May 8, 2021, 1:05 PM IST

राज्यसभा सांसद और पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह ने केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल को पत्र लिखा है. सिंह ने मांग की है कि रेलवे द्वारा तैयार किए गए इन आइसोलेशन कोच का उपयोग वर्तमान में नहीं किया जा रहा है, इनका उपयोग करने के लिए निर्देश जारी करें.

दिग्विजय सिंह
दिग्विजय सिंह

इंदौर। रेलवे स्टेशन पर रेलवे प्रबंधन द्वारा कोरोना संक्रमित मरीजों के उपचार के लिए आइसोलेशन कोच का निर्माण किया गया है. ऐसे में आइसोलेशन कोच के उपयोग को लेकर राज्यसभा सांसद और पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह ने केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल को पत्र लिखा है. सिंह का कहना है रेलवे द्वारा तैयार किए गए इन आइसोलेशन कोच का उपयोग वर्तमान में नहीं किया जा रहा है. वर्तमान में इंदौर महामारी के भीषण संकट को झेल रहा है. लोगों को अस्पताल में बेड और ऑक्सीजन उपलब्ध नहीं हो रही है.

दिग्विजय सिंह ने केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल को लिखा पत्र
उन्होंने कहा, इन आइसोलेशन कोच का उपयोग किया जाना चाहिए. वर्तमान में लक्ष्मीबाई नगर रेलवे स्टेशन पर खड़े कोच को सांवेर विधानसभा क्षेत्र के मांगलिया रेलवे स्टेशन पर शिफ्ट किया जाए. सिंह ने आगे कहा कि इन कोच में आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध करा कर इनका उपयोग करने के लिए निर्देश जारी करें, ताकि अधिकतम लोग इसका लाभ ले सके और लोगों की जान बचाई जा सके.


टीही में खड़े कोच में किया जा रहा है मरीजों का उपचार

रेलवे द्वारा तैयार किए गए आइसोलेशन कोच में से कुछ कोच वर्तमान में टीही रेलवे स्टेशन पर खड़े किए गए हैं. इन आइसोलेशन कोच को स्थानीय प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग को हैंड ओवर कर दिया गया था, जिसके बाद से इनमें कोरोना संक्रमित मरीजों का उपचार शुरू कर दिया गया है. वर्तमान में करीब 20 से अधिक कोरोना संक्रमित मरीजों का उपचार इन आइसोलेशन कोच में किया जा रहा है.

CM शिवराज ने PM मोदी से फोन पर की बात, कोरोना पर की चर्चा

पिछले वर्ष तैयार किए गए थे 80 आइसोलेशन कोच

रेलवे द्वारा पिछले वर्ष मार्च माह में 80 आइसोलेशन कोच का निर्माण किया गया था, हालांकि हालात में सुधार होने के बाद इनका उपयोग नहीं होने के चलते इन्हें ट्रेनों के साथ जोड़ दिया गया था. वहीं, एक बार फिर महामारी का प्रकोप बढ़ने के बाद रेलवे प्रबंधन के निर्देश पर स्थानीय प्रबंधन द्वारा 78 आइसोलेशन कोच का निर्माण कराया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details