मध्य प्रदेश

madhya pradesh

सीएम शिवराज की नगरिया पर थिरकीं आदिवासी महिलाएं, भजन भी गाए, देखें मामा का अनोखा अंदाज

By

Published : Jan 23, 2022, 10:00 PM IST

Updated : Jan 23, 2022, 10:29 PM IST

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान रविवार को सागर जिले के केसली गांव पहुंचे, जहां उन्होंने बसा गांव में जनसंपर्क किया. इस दौरान गांव में भजन गा रही आदिवासी महिलाओं के साथ बैठकर मुख्यमंत्री ने ताल से ताल मिलाई और नगरिया भी बजाई(Shivraj Singh Chauhan Video). सीएम ने सागर में कई योजनाओं का एलान भी किया.

Shivraj Singh Chauhan Video
सीएम शिवराज का संगीत प्रेम

सागर।मिशन 2023 के मद्देनजर भाजपा द्वारा प्रदेश भर में बूथ विस्तारक अभियान (BJP booth expansion plan) के तहत रविवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान देवरी विधानसभा के केसली विकासखंड के आदिवासी गांव वसा पहुंचे. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने स्व-सहायता समूह को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने की बात कही. वहीं नेताजी सुभाष चंद्र बोस को याद करते हुए कहा कि स्वतंत्रता संग्राम में नेताजी का महत्वपूर्ण योगदान था.

सीएम शिवराज का संगीत प्रेम

मुख्यमंत्री शिवराज का संगीत प्रेम
अपने दौरे के दौरान मुख्यमंत्री ने बसा ग्राम में भजन मंडली के साथ नगड़िया बजाई. नगड़िया की थाप पर लोग झूम उठे. उन्होंने कहा कि ग्राम बसा और तुलसीपार की दो-दो महिला भजन मंडली को 11-11 हजार रूपये की राशि दी जाएगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि भजन से मन को आनंद मिलता है. मुख्यमंत्री ने बसा ग्राम के भ्रमण के दौरान स्व-सहायता समूहों द्वारा उत्पादों की प्रदर्शनी का अवलोकन किया. भजन मंडली के साथ नगड़िया बजाने का सीएम का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल (Shivraj Singh Chauhan Video) हो रहा है.

386 गांवों में नल-जल योजना
सीएम शिवराज ने देवरी और केसली के 386 गांव में 416 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से नल-जल योजना शुरू करने का एलान किया. उन्होंने 7 महिला स्व-सहायता समूह को 21 लाख रुपये के चेक वितरित किए. मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को आगे बढ़ाने के लिए कई कार्यकम चला रहे हैं. पीएम सम्मान निधि के तहत किसानों को प्रत्येक वर्ष 2-2 हजार रूपये की तीन किस्त और मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत 2-2 हजार रूपये की दो किस्त दी जा रही है. मुख्यमंत्री ने कहा कि कोई भी ग्रामीण प्रधानमंत्री आवास से वंचित नहीं रहेगा. सभी को आवास उपलब्ध कराये जाएंगे.

386 गांवों में नल-जल योजना

'कोरोना को लेकर ना हों लापरवाह'
कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने लोगों से कहा कि अभी कोरोना गया नहीं है, कोरोना का लेकर लापरवाही न बरतें. सभी लोग दोनों टीके लगवायें. मास्क लगाएं और 60 साल से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिक बूस्टर डोज जरूर लगवायें. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री भू-आवासीय अधिकार योजना के तहत जिन घरों में एक से अधिक परिवार रह रहें और सदस्य बढ़ने से रहने में घर छोटा पड़ता है, ऐसे परिवारों के लिए भू-आवासीय अधिकार योजना लागू की गई है. ऐसे परिवारों को आवासीय भू-खण्ड निःशुल्क उपलब्ध कराये जाएंगे. उन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास प्रदान किए जाएंगे.

महिलाओं को सशक्त बनाना जरूरी
मुख्यमंत्री ने कहा कि महिला स्व-सहायता समूह को आर्थिक रूप से सशक्त बनाया जाएगा. समूहों की बहनें स्कूलों की यूनिफार्म तैयार करेंगी. उचित मूल्य की दुकान और समर्थन मूल्य पर गेंहू, धान, चना आदि खरीदी का कार्य भी उन्हें दिया जाएगा. बच्चों के पोषण आहार का कार्य भी समूहों की महिलाओं को दिया गया है. मुख्यमंत्री ने कहा कि बसा ग्राम के भ्रमण के दौरान लोगों ने तुलसीपार में जलाशय बनाये जाने की बात रखी है. इससे 500 हेक्टेयर में सिंचाई होगी. उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि इसके अलावा कोलखंड में सिंचाई हेतु छोटे-छोटे तालाब बनाये जाने का सर्वें भी करें. मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्राम बसा में सामुदायिक भवन बनाया जाएगा.

कांग्रेस ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस के साथ नहीं किया न्याय- सीएम शिवराज

ग्रामीण बृजेश मर्सकोले के घर सीएम ने किया भोजन (CM Shivraj in Sagar)
सीएम शिवराज सिंह ने केसली विकासखण्ड के सीमावर्ती आदिवासी बाहुल्य ग्राम बसा में बृजेश मर्सकोले के घर पर भोजन किया. मुख्यमंत्री के साथ अन्य अतिथियों केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग एवं जल शक्ति राज्य मंत्री प्रहलाद पटेल, लोक निर्माण मंत्री गोपाल भार्गव ने भी भोजन किया. मर्सकोले परिवार ने पूरे अपनत्व के साथ अतिथियों को भोजन कराया. परिवारजनों ने अतिथियों को ज्वार और मक्के की रोटी, मुनगा के फूल की कढ़ी, चिरपोटा की चटनी, चना निगोना के साथ परोस कर खिलाएं. मुख्यमंत्री ने भोजन करने के बाद स्थानीय व्यंजनों के स्वाद की सराहना की और बृजेश मर्सकोले परिवार को मुख्यमंत्री आवास आने का निमंत्रण दिया.

Last Updated : Jan 23, 2022, 10:29 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details