मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

ग्रामीण क्षेत्रों में डॉक्टरों को देनी होगी सेवाएं, नहीं तो लाइसेंस होगा निरस्त: विजयलक्ष्मी साधौ

बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज में बैठक करने पहुंचीं मंत्री डॉ. विजयलक्ष्मी साधौ ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि, डॉक्टर मेडिकल कांउसिल ऑफ मध्यप्रदेश से तभी रजिस्टर होंगे, जब वह एक साल के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में सेवाएं देने के लिए तैयार होंगे.

By

Published : Jan 15, 2020, 2:19 AM IST

Updated : Jan 15, 2020, 7:28 AM IST

मंत्री डॉ. विजयलक्ष्मी साधौ
मंत्री डॉ. विजयलक्ष्मी साधौ

सागर। बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज में संस्कृति, आयुष और चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ. विजयलक्ष्मी साधौ ने बीएमसी से संबंधित कई विषयों पर डीन एंव अन्य अधिकारियों के साथ बैठक कर अहम चर्चा की. इस दौरान उन्होंने कहा कि, सरकार जल्द ही चिकित्सा शिक्षा में नए नियम लागू करने की तैयारी में है.

बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज में मंत्री डॉ. विजयलक्ष्मी साधौ

इसके तहत डॉक्टरों को एक साल तक ग्रामीण क्षेत्रों में सेवाएं देनी होंगी, ऐसा नहीं करने पर उनके रजिस्ट्रेशन को निरस्त कर दिया जाएगा. मंत्री विजयलक्ष्मी साधौ ने कहा कि, पढ़ाई पूरी करने वाले डॉक्टर्स मेडिकल कांउसिल ऑफ मध्यप्रदेश से तभी रजिस्टर होंगे, जब वह एक साल के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में सेवाएं देने के लिए तैयार होंगे.

डॉक्टर नियमानुसार ग्रामीण क्षेत्रों में सेवाएं नहीं देते तो स्वतः ही उनका रजिस्ट्रेशन रद्द हो जाएगा. मंत्री विजय लक्ष्मी साधौ का मानना है कि, इस नए नियम से ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार होगा. अब तक मेडिकल छात्रों से बॉन्ड भरवाया जाता है और ग्रामीण क्षेत्रों में सेवाएं नहीं देने पर उनसे कुछ राशी भरवाई जाती है, लेकिन ज्यादातर छात्र बॉन्ड की राशि भर देते हैं पर ग्रामीण क्षेत्रों में नहीं जाना चाहते. जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में लगातार डॉक्टरों की कमी बनी रहती है.

Last Updated : Jan 15, 2020, 7:28 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details