मध्य प्रदेश

madhya pradesh

सागर में राष्ट्रीय पक्षी मोर का शिकार, 6 मोर की मौत, 2 लोग गिरफ्तार

By

Published : Mar 12, 2023, 12:34 PM IST

सागर में लगातार मोर का शिकार किया जा रहा है, ताजा मामला 6 मोरों की शिकार के बाद मौत का है. फिलहाल मोर का शिकार करने के आरोप में 2 लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है, बाकी आरोपियों की तलाश की जा रही है.

Peacock
मोर

सागर। जिले के दक्षिण वन मंडल के बरोदा सर्कल के काली पठार इलाके में राष्ट्रीय पक्षी मोर का शिकार का मामला सामने आया है, इलाके में 6 मोर मृत अवस्था में मिली है. इस मामले में वन विभाग ने एक महिला और एक पुरुष को गिरफ्तार किया है और अन्य आरोपी भागने में सफल रहे हैं. फिलहाल वन विभाग अन्य आरोपियों की तलाश में पकड़े गए आरोपियों की निशानदेही पर छापामार कार्यवाही कर रही है.

क्या है मामला:जिले के रहली में दक्षिण वन मंडल की ढाना रेंज की जामघाट बीट के काली पठार इलाके में शिकारियों के ने 6 मोरों का शिकार किया है. मोरों के शिकार की जानकारी ग्रमीणों के द्वारा वन अधिकारियों को दी गई थी, स्थानीय लोगों ने वन विभाग को इसकी सूचना दी थी. सूचना पर वन विभाग का अमला काली पठार पहुंचा, जहां मोर है मृत अवस्था में पड़ी हुई थी, वहां मौजूद कुछ लोग वन विभाग के अमले को देखकर भागने लगे. वन विभाग के अमले ने तत्परता दिखाते हुए पदम सिंह और जोहरीबाई को गिरफ्तार किया है, जो कटनी जिला के रहने वाले हैं. आरोपियों के पास से 10 किलो मांस भी बरामद किया गया है, फिलहाल विभाग यह पता लगाने की कोशिश कर रहा है कि मोर को किस तरह से मारा गया और कटनी के रहने वाले आरोपी सागर में मोरों का शिकार करने क्यों और कैसे आए थे. वन विभाग की धरपकड़ में अन्य आरोपी भागने में सफल रहे हैं, पकड़े गए आरोपियों की निशानदेही पर अन्य आरोपियों को पकड़ने के लिए अलग-अलग टीमें बनाई गई हैं, जो तलाश में जुटी हुई है.

Must Read:- क्राइम से जुड़ी खबरें

  1. MP Sextortion: सेक्स रैकेट के जरिए सायबर ठगी, 28 लोगों से लूटे करोड़ों रुपए, 3 गिरफ्तार
  2. Bhopal Crime News : 5 सौ फर्जी आयुष्मान कार्ड बनवा दिए, पुलिस ने गिरोह के दो सदस्य किए गिरफ्तार
  3. Theft in judge house: जज के बंगले से उड़ा ले गए 90 हजार के माल, चोर को पकड़ने के लिए पुलिस ने की SIT गठन

मोरों को जहर देकर मारने की आशंका:ढाना रेंज, रेंजर प्रतीक श्रीवास्तव का कहना है कि "वन विभाग द्वारा मृत मोरों का पोस्टमार्टम कराया गया है. वन विभाग यह पता लगाने की कोशिश कर रही है कि मोरों को किस तरीके से मारा गया है, संभावना व्यक्त की जा रही है कि मोरों को जहर देकर मारा गया है. पकड़े गए दोनों आरोपियों के खिलाफ वन्य प्राणी संरक्षण अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया है, फिलहाल वन विभाग पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार कर रहा है, जिससे स्पष्ट होगा कि मोरों की मौत कैसे हुई है. इलाका मोरों की शिकार के लिए बदनाम है, इस इलाके में पिछले साल मोर मृत अवस्था में पाए गए थे. हालांकि उनका शिकार किया गया था या फिर स्वाभाविक मौत थी, इसका पता वन विभाग अभी तक नहीं लगा पाया है."

ABOUT THE AUTHOR

...view details