मध्य प्रदेश

madhya pradesh

कोरोना से अब तक 302 बच्चे संक्रमित, तीसरी लहर को लेकर सरकार अलर्ट

By

Published : May 28, 2021, 6:45 AM IST

कोरोना की तीसरी लहर का खौफ लोगों में साफ नजर आने लगा है. डॉक्टरों का कहना है कि इस लहर का सबसे ज्यादा असर बच्चों पर पड़ेगा. हालांकि, तीसरी लहर की आशंका के चलते सरकार ने अस्पतालों में तैयारियां शुरू कर दी हैं. वहीं, शहर में अब तक कोरोना से 302 बच्चे संक्रमित हो चुके हैं.

Bundelkhand Medical Collegea
बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज

सागर।कोरोना की दूसरी लहर खत्म नहीं हुई कि अब लोगों में तीसरी लहर का खौफ सताने लगा है. बताया जा रहा है कि तीसरी लहर का सबसे ज्यादा असर बच्चों पर पड़ेगा. हालांकि, इस दावे को लेकर कई तरह की बातें सामने आ रही है, लेकिन तीसरी लहर की आशंका के चलते सरकार ने अस्पतालों में तैयारियां शुरू कर दी हैं. वहीं, शहर में अब तक कोरोना से 302 बच्चे संक्रमित हो चुके हैं. बताया जा रहा है कि जिनमें से 15 की स्थिति गंभीर हो गई थी और 4 मौत का शिकार हो चुके हैं. हालांकि ये डाटा पिछले एक साल का है. राहत की बात ये है कि फिलहाल बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज में एक भी कोरोना संक्रमित बच्चा भर्ती नहीं है. हालांकि सरकार के निर्देश पर मेडिकल कॉलेज में कोरोना की तीसरी लहर को ध्यान में रखते हुए बच्चों के लिए स्पेशल एसएनसीयू तैयार किया जा रहा है.

बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज

अब तक 302 पॉजिटिव, फिलहाल कोई नहीं
बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज की वायरोलॉजी लैब में 20 अप्रैल से लेकर अब तक की गई कोरोना की सैंपलिंग में 302 बच्चे पॉजिटिव पाए गए हैं. हालांकि इनमें से ज्यादातर बच्चे उन परिवारों के बच्चे थे जिनके परिवार में कोई ना कोई कोरोना पॉजिटिव हुआ और कॉन्ट्रैक्ट हिस्ट्री के तौर पर इन बच्चों का भी कोरोना टेस्ट कराया गया. इनमें ज्यादातर बच्चों में गंभीर लक्षण नहीं थे, हालांकि इस दौरान 15 बच्चे गंभीर बताए गए जिन्हें इलाज के लिए बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज में भर्ती किया गया. इनमें से 4 बच्चों की मौत भी हो चुकी है. बताया जा रहा है कि मृतकों में एक बच्चा करीब 9 महीने का भी था. राहत की बात यह है कि फिलहाल की स्थिति में बीएमसी या जिले के किसी भी अस्पताल में कोई भी कोरोना पॉजिटिव बच्चा भर्ती नहीं है और ना ही किसी बच्चे के गंभीर रूप से पीड़ित होने की सूचना मिली है.


स्वस्थ महिला ने कोविड पॉजिटिव बच्ची को दिया जन्म, डॉक्टर हैरान

तीसरी लहर की तैयारी तेज
तीसरी लहर की आशंका के चलते और बच्चों को संक्रमित करने की खबर के बीच सरकार के निर्देश पर सभी मेडिकल कॉलेज में एसएनसीयू भी तैयार किए जा रहे हैं. जहां तक कोरोना पॉजिटिव बच्चों की बात करें,तो इन बच्चों में कोरोना के लक्षण दूसरी तरह से देखने को मिलते हैं. कोरोना पॉजिटिव आ रहे बच्चों में जो प्रारंभिक लक्षण दिखाई दे रहे हैं, वह उल्टी-दस्त और पीलिया के बताए जा रहा हैं. बच्चों में बढ़ते कोरोना संक्रमण को लेकर प्रशासन भी अलर्ट मोड पर है. प्रशासन ने बड़े पैमाने पर तैयारियां भी प्रारंभ कर दी हैं. सागर के गढ़ाकोटा में चाइल्ड कोविड केयर सेंटर भी तैयार किया गया है. वहीं बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज में एसएनसीयू तैयार किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details