मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Jul 22, 2020, 12:32 AM IST

ETV Bharat / state

ग्रामीण ने आम रास्ते में झोपड़ी बनाकर आवाजाही को रोका, कलेक्टर ने दिए जांच के निर्देश

गांव के एक शख्स ने आम रास्ते पर झोपड़ी बनी दी, जिसके बाद आवाजाही में परेशानी खड़ी हो गई है. शख्स की जमीन का रकवा रिकार्ड में गलत होने से अब शासन और लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. फिलहाल कलेक्टर ने जांच के निर्देश दे दिए हैं.

Movement stopped
आवाजाही को रोका

रीवा। जिले के चोरहटा थाना क्षेत्र अंतर्गत बहुरीबांध के मेन रास्ते पर झोपड़ी का निर्माण करा दिया गया है, जिससे आवाजाही में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. यहां पर सालों पुराना आम रास्ता है, जिसका उपयोग लोग आवाजाही के लिए करते थे. सेमरिया रास्ते से मुनेश शर्मा के घर तक पंचायत ने सड़क का निर्माण कराया था, जिसमें मिट्टी डलवाई गई थी. गांव के शख्स ने सड़क को खुदवाकर एक झोपड़ी बनवा दी. इतना ही नहीं उसके पीछे एक आम का पौधा लगाकर मार्ग को रोका गया.

आवाजाही को रोका

इस अतिक्रमण की जानकारी जब ग्राम पंचायत सरपंच भानुमति साकेत को हुई तो उन्होंने इसकी शिकायत नायब तहसीलदार से कर दी. मामले पर राजस्व अमले ने स्थल का जायजा लिया और शासकीय रास्ते पर अतिक्रमण मानते हुए चोरहटा थाने में एफआईआर दर्ज करने के लिए पत्र जारी कर दिया है. हालांकि अभी तक चोरहटा पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की है. जहां से रास्ता है वहां पर करीब 25 लोगों से ज्यादा किसानों की जमीन स्थित है, जिस पर खेती होती है. अतिक्रमण होने से किसान खेती तक नहीं कर पा रहे है.

वहीं प्रशासन लोगों की परेशानियों को नजरअंदाज कर मुश्किलें बढ़ा रहा है. ग्रामीणों का कहना है कि यह रास्ता कई सालों से आम रास्ता रहा है. इस सड़क का कई बार शासन की राशि से मुरुमीकरण हो चुका है. वर्तमान में सड़क का निर्माण रोकने के लिए उसमें अतिक्रमण कर लिया गया है. खुद पटवारी व आरआई ने अपने प्रतिवेदन में भी अतिक्रमण की पुष्टि की है, लेकिन कार्रवाई नहीं हो रही है. हालांकि इस पूरे मामले में अब जिला कलेक्टर इलैया राजा टी ने जांच के निर्देश दिए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details