मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

रीवा पॉलिटेक्निक कॉलेज में कल्पना चावला की मूर्ति का अनावरण, महाविद्यालय का जल्द बदलेगा नाम

रीवा के शासकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज में अंतरिक्ष वैज्ञानिक डॉ. कल्पना चावला की कांस्य से निर्मित भव्य प्रतिमा स्थापित का अनावरण किया गया. कार्यक्रम में रीवा विधायक राजेंद्र शुक्ला ने कहा कि जल्द ही अब इस पॉलिटेक्निक कॉलेज का नाम बदलकर डॉ. कल्पना चावला रखा जाएगा.

By

Published : Feb 13, 2023, 5:46 PM IST

Rewa News
रीवा पॉलिटेक्निक कॉलेज में कल्पना चावला की मूर्ति का अनावरण

रीवा।भारतीय मूल की प्रथम महिला अंतरिक्ष वैज्ञानिक डॉ. कल्पना चावला की कांस्य से निर्मित भव्य प्रतिमा का अनावरण शासकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज में किया गया. कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पूर्व मंत्री व रीवा विधायक राजेंद्र शुक्ला के साथ सांसद जनार्दन मिश्रा, राज्यसभा सदस्य राजमणि पटेल सहित तमाम प्रशासनिक अधिकारी और अन्य लोग उपस्थित रहे. इस कार्यक्रम में भारतीय मूल की प्रथम महिला अंतरिक्ष वैज्ञानिक डॉ. कल्पना चावला की भव्य प्रतिमा का अनावरण किया गया. इस दौरान सांस्कृतिक, खेल, साहित्य, खेल, कला, विधि और विज्ञान से जुड़े लोगों का सम्मान किया गया.

Bhopal forgery: पुलिस की गिरफ्त में नटवरलाल, खुद को बताता था स्वास्थ्य विभाग का अधिकारी, निजी अस्पताल के संचालकों को करता था ब्लैकमेल

कल्पना चावला के नाम से जाना जाएगा कॉलेज: कार्यक्रम में उपस्थित पूर्व मंत्री व रीवा विधायक राजेंद्र शुक्ला ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि भारतीय मूल की निवासी प्रथम महिला डॉ. कल्पना चावला की आदमकद प्रतिमा शासकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज में स्थापित हो चुकी है. अब जल्द ही इस पॉलिटेक्निक महाविद्यालय का नाम कल्पना चावला के नाम से करने का प्रयास किया जाएगा. इसके लिए स्वीकृति का प्रयास भी किया जाएगा, जिसके बाद पॉलिटेक्निक कॉलेज अंतरिक्ष वैज्ञानिक कल्पना चावला के नाम से जाना जाएगा.

अस्पताल को बदनाम करने की धमकी देकर मांगी फिरौती, खुद को बताया स्वास्थ्य अधिकारी, अब सींखचों के पीछे पहुंचा शातिर

भारतीय मूल की प्रथम अंतरिक्ष वैज्ञानिक थीं कल्पनाः बता दें की कल्पना चावला भारतीय मूल की प्रथम अंतरिक्ष वैज्ञानिक थी. वह वहां तक पहुंची जहां पर गिने चुने लोग ही पहुंच पाते है. आज भी देश की लाखों बेटियां उन्हें अपना आदर्श मानती है. कल्पना चावला एक बार नहीं बल्कि दो बार अंतरिक्ष की सैर पर गई. वह अमेरिकी स्पेस एजेंसी NASA से एस्ट्रोनॉट बनी और अंतरिक्ष की सैर पर गई. डॉ. कल्पना चावला की दूसरी अंतरिक्ष यात्रा के दौरान लौटते समय उनका अंतरिक्ष यान कोलंबिया दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसमें 6 क्रू मेंबर समेत उनकी भी दर्दनाक मौत हो गई.

जल्द बदला जाएगा पॉलिटेक्निक महाविद्यालय का नाम:अब रीवा के पॉलिटेक्निक कॉलेज का नाम जल्द ही बदला जाएगा जिसके बाद यह महाविद्यालय डॉ. कल्पना के नाम से किया जाएगा. इसके अलावा रीवा के शासकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज प्रांगण में कांस्य से बनी कल्पना चावला की एक आदमकद प्रतिमा का अनावरण किया गया है, जिसे देखकर लोग कल्पना चावला के जीवन से प्रेरित होंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details