मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

यहां 179 सालों से हो रही रामलीला, दूर दूर से देखने आते हैं लोग

रीवा में आधुनिकता के इस दौर में जिले के नृत्य राघव मंदिर में 179 सालों से लगातार रामलीला चली आ रही है, जहां लोग दूर-दूर से इसे देखने भी आते हैं और रातभर रामलीला का मजा भी लेते है.

By

Published : Oct 2, 2019, 1:57 PM IST

दूर दूर से देखने आते हैं लोग

रीवा।आधुनिकता की इस भाग दौड़ भरी जिंदगी और मोबाइल, टेलीविजन की दुनिया में भले ही लोग अपनी संस्कृति और परंपरा को भूलते जा रहे हैं, इसके बावजूद आज भी रीवा में रामलीला की परंपरा 179 सालों से निरंतर चलती आ रही है और दूर-दूर से लोग इसे देखने भी आते हैं और रातभर रामलीला का मजा लेते हैं, भले ही इसमें अब राजा महाराजाओं के समय वाली वह चमक चमक ना हो लेकिन आज भी इसके कलाकार अपना किरदार बखूबी निभा रहे हैं.


जिले के नृत्य राघव मंदिर में 179 सालों से लगातार रामलीला होती आ रही है,रीवा के महाराज रघुराज सिंह एक बार काशी विश्वनाथ गये थे. वहां उन्होंने रामनगर के रामलीला का भी दर्शन किया था महाराज रघुराज सिंह को यह रामलीला इतनी पसंद आई थी कि उन्होंने इस लीला को अपने रीवा में कराने का संकल्प लिया था.

रीवा लौटने के बाद महाराज ने रामलीला का आयोजन शुरू हो गया, जो 179 सालों से नक्षत्रों के अनुसार मंदिर में निरंतर चलता रहा है. वहीं महाराजा रघुराज सिंह की तरफ से पूरा खर्चा दिया जाता था और साथ ही किले की तरफ से हाथी घोड़े भी भेजे जाते थे. वहीं भगवान श्रीराम जी हाथी पर सवार होकर नदी स्नान करने जाया करते थे और गाजे-बाजे और बहुमूल्य पोशाकों का इस्तेमाल भी किया जाता था और रामलीला होने के बाद कलाकारों को सम्मानित भी किया जाता था, बता दें कि यह रामलीला पहले पूरे 1 महीने तक चलती थी, लेकिन अब यह 9 दिनों में समाप्त हो जाती है.

बता दें कि रामलीला के कलाकार दूर-दूर से यहां पर रामलीला करने आते हैं और कुछ कलाकार आसपास के ही हैं जो कि यहां की परंपरा को बनाए हुए हैं और अपना किरदार बखूबी निभा रहे हैं. कई कलाकार तो पिछले 20 से 25 सालों से यहां पर अपनी भूमिका अदा कर रहे हैं. इसके बदले में उन्हें यहां से ज्यादा पैसे तो नहीं मिल पाते हैं लेकिन उन्हें इस बात की खुशी है कि जो प्यार और सम्मान एक कलाकार को मिलना चाहिए. वह यहां के लोगों से मिलता है पर इस बात का दुख जरूर है कि प्रशासन से कलाकारों को कोई मदद नहीं मिल पा रही हैं.

रामलीला को देखने के लिए दूर दूर से लोग आते हैं, हर एक कलाकार अपना अभिनए पूरे मन से निभाता है, नौ दिनों तक चलने वाले इस कार्यक्रम में लोग भरपूर मजा लेते हैं, क्योंकि इस दौर में रामलीला देखने वालों की संख्या बहुत कम हो चुकी है,इन सबके बीच ये कार्यक्रम रामलीला को जिंदा रखे हुए है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details