मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

बदलते मौसम में बीमार हो रहे लोग, भीषण गर्मी में बीमारी से बचने के लिए करें ये उपाय

रीवा में भीषण गर्मी और बेमौसम बरसात ने लोगों को बीमार बना दिया है. संजय गांधी अस्पताल के मेडिकल ऑफिसर अतुल सिंह ने लोगों को बीमारियों से बचने के उपाय बताए.

By

Published : Apr 24, 2019, 8:41 AM IST

बदलते मौसम से लोग हो रहे बीमार

रीवा। कभी भीषण गर्मी तो कभी बेमौसम बरसात के कारण लोग बीमार पड़ रहे हैं. बार-बार बदलते मौसम ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है. रीवा के संजय गांधी अस्पताल में भी मरीजों की संख्या बढ़ गई है. सही खानपान नहीं होने से पेट की कई बीमारियों से लोगों को जूझना पड़ रहा है. इस बारे में मेडिकल ऑफिसर अतुल सिंह का कहना है कि गर्मी के मौसम में लोग खानपान पर ध्यान नहीं देते हैं. उन्होंने भीषण गर्मी में बीमारी से बचने के कुछ उपाय भी बताए.

बदलते मौसम से लोग हो रहे बीमार


संजय गांधी अस्पताल के मेडिकल ऑफिसर अतुल सिंह ने कहा कि गर्मियों में खाना हमेशा गर्म और ताजा खाना चाहिए. बासी खाने से बचना चाहिए. मौसमी फल खाने चाहिए और खूब पानी पीना चाहिए. उन्होंने कहा कि चाय-कॉफी, कोल्डड्रिंक और बाहर के आइसक्रीम से बचना चाहिए. बाहर का खाना नहीं खाना चाहिए. डॉक्टर ने कहा कि शुरुआती दौर में यह समस्या पेट दर्द और उल्टी के रूप में शुरू होती है. साथ ही उन्होंने बताया कि बदलते मौसम में बेमौसम हो रही बारिश से भी बीमारियों को बढ़ावा मिलता है. उन्होंने कहा कि साफ और स्वच्छ पानी पीना चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details