मध्य प्रदेश

madhya pradesh

चुनावी साल में PM मोदी का दूसरी बार MP दौरा, आज विंध्य की जनता को देंगे करोड़ों की सौगात

By

Published : Apr 24, 2023, 6:01 AM IST

Updated : Apr 24, 2023, 6:23 AM IST

मध्यप्रदेश में साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं, ऐसे में चुनावी साल में पीएम मोदी एक बार फिर एमपी दौरे पर आ रहे हैं. आज 24 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विंध्य की धरती रीवा पहुंचेंगे, जहां वे विंध्यवासियों को साढ़े 7 हजार करोड़ की सौगात देंगे.

pm modi visit rewa
पीएम मोदी का एमपी दौरा

भोपाल।विधानसभा चुनाव की तैयारियों के बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज यानि सोमवार को रीवा में 7 हजार 573 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास रखेंगे. राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के दिन पीएम मोदी पीएम आवास योजना ग्रामीण के 4 लाख 11 हजार हितग्राहियों को गृह प्रवेश भी कराएंगे, इसके अलावा जल जीवन मिशन के कार्यों का भी शिलान्यास करेंगे. रीवा से पीएम मोदी प्रदेश के दो बड़े रेलवे स्टेशन इंदौर और ग्वालियर स्टेशन के पुनर्विकास कार्यों का शुभारंभ भी करेंगे. पीएम मोदी आज सुबह साढ़े 11 बजे रीवा पहुंचेंगे, वे यहां एसएएफ ग्राउंड पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. उधर समारोह में लोगों को बुलाने के लिए घर-घर जाकर लोगों को पीले चावल दिए गए हैं.

राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस

मिल सकती है एक और वंदे भारत ट्रेन: प्रदेश की पहली वंदे भारत ट्रेन भोपाल के कमलापति रेलवे स्टेशन से शुरू हुई थी. माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रदेश को दूसरी वंदे भारत ट्रेन की सौगात भी दे सकते हैं. इस वंदे भारत ट्रेन का संचालन रीवा से रानी कमलापति स्टेशन के बीच किया जाएगा. बताया जा रहा है कि रीवा से इतवारी नागपुर ट्रेन को वर्चुअल माध्यम से हरी झण्डी दिखाकर रवाना करेंगे, करीबन 300 स्टूडेंट्स को इस ट्रेन में सफर कराया जाएगा.

रीवा-इतवारी बाया छिंदवाड़ा यात्री ट्रेन का तीन की जगह चार फेरे किए जाएंगे. इसके अलावा छिंदवाड़ा-नैनपुर यात्री ट्रेन और नैनपुर-छिंदवाड़ा ट्रेन को भी पीएम हरी झंडी दिखाएंगे. महोबा-खजुराहो-उदयपुरा रेल खंड का विद्युतीकरण, छिंदवाड़ा-नैनपुर, मंडला फोर्ट रेल खंड का गेज परिवर्तन और विद्युतीकरण का लोकार्पण किया जाएगा.

अलर्ट मोड पर सुरक्षा एजेंसियां:उधर पीएम के दौरे को देखते हुए यहां सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. एसपीजी की टीम दो दिन पहले रीवा पहुंच गई है और सिक्योरिटी ऑडिट किया जा चुका है. पीएम की सुरक्षा के लिए तीन हजार से ज्यादा सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं. दो डीआईजी सहित 8 एसपी स्तर के अधिकारियों को ड्यूटी की जिम्मेदारी सौंपी गई है.

राज्यपाल समेत कई केंद्रीय मंत्री कार्यक्रम में होंगे शामिल:राष्ट्रीय पंचायत राज दिवस समारोह में प्रदेश के राज्यपाल मंगुभाई पटेल, प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान तथा केन्द्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह, उपस्थित होंगे. समारोह में केन्द्रीय राज्य इस्पात एवं ग्रामीण विकास मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते, केन्द्रीय राज्य मंत्री उपभोक्ता मामले खाद्य एवं ग्रामीण विकास मंत्रालय साध्वी निरंजन ज्योति, सहित केन्द्रीय राज्य एवं पंचायती राज मंत्री कपिल मोरेश्वर पाटिल भी विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगे.

2 लाख से ज्यादा जनता कार्यक्रम में करेगी शिरकत:समारोह में प्रदेश के ग्रामीण विकास मंत्री महेन्द्र सिंह सिसोदिया, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री तथा रीवा जिला के प्रभारी मंत्री बिसाहूलाल सिंह, ग्रामीण विकास राज्य मंत्री रामखेलावन पटेल, सांसद खजुराहो श्री विष्णु दत्त शर्मा, सांसद सतना गणेश सिंह, रीवा सांसद जनार्दन मिश्रा तथा सांसद सीधी रीती पाठक उपस्थिति रहेगी. समारोह में मध्यप्रदेश सरकार के मुख्य सचिव, भारत सरकार के सचिव पंचायती राज मंत्रालय एवं भारत सरकार रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी भी उपस्थित रहेंगे. समारोह में जिला पंचायत, जनपद पंचायत एवं ग्राम पंचायतों के हजारों पदाधिकारी एवं आमजन शामिल होंगे. इसके अलावा कार्यक्रम में 2 लाख से अधिक आम जन के शामिल होने की संभाना जताई जा रही है.

कुछ खबरें यहां पढ़ें

लोगों को बुलाने पीले चावल: पीएम मोदी के कार्यक्रम में लोगों को आमंत्रित करने के लिए लोगों को पीले चावल देकर बुलाया जा रहा है, इसके लिए प्रशासन द्वारा घर-घर जाकर पीले चावल देकर उन्हें कार्यक्रम में आने का न्योता दिया गया है.

विंध्य को लेकर बीजेपी चिंतित:विंध्य क्षेत्र में पीएम मोदी की यात्रा को आगामी विधानसभा चुनाव के हिसाब से महत्वपूर्ण माना जा रहा है. विंध्य क्षेत्र को बीजेपी का गढ़ माना जाता रहा है, पिछले विधानसभा चुनाव में बीजेपी को विंध्य की 30 में से 24 सीटें मिली थीं, लेकिन बताया जाता है कि पार्टी के अंदरूनी सर्वे में बीजेपी को इस बार यहां बड़े नुकसान की आशंका दिखाई दे रही है. नगरीय निकाय चुनाव में बीजेपी को इसका अहसास हो चुका है, यही वजह है कि बीजेपी चुनाव के पहले से ही यहां स्थिति कंट्रोल करने में जुट गई है.

Last Updated : Apr 24, 2023, 6:23 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details