मध्य प्रदेश

madhya pradesh

लक्ष्मणबाग संस्थान के जीर्णोद्धार को लेकर बैठक आयोजित, विधायक रहे मौजूद

By

Published : Sep 6, 2020, 12:40 AM IST

रीवा जिले में लक्ष्मणबाग संस्थान के जीर्णोद्धार को लेकर बैठक आयोजित की गई, जिसमें पूर्व मंत्री एवं विधायक राजेन्द्र शुक्ल, पूर्व मंत्री पुष्पराज सिंह उपस्थित रहे.

meeting regarding renovation of Laxmanbag Institute
लक्ष्मणबाग संस्थान के जीर्णोद्धार को लेकर बैठक आयोजित

रीवा। लक्ष्मणबाग संस्थान के पुर्नरूद्धार के लिए प्रति माह नियत बैठक का आयोजन किया जाता है. इस बार भी पूर्व मंत्री एवं विधायक राजेन्द्र शुक्ल की अध्यक्षता में कार्यक्रम का समापन हुआ. इस दौरान पूर्व मंत्री एवं पूर्व विधायक पुष्पराज सिंह, कलेक्टर इलैयाराजा टी सहित समिति के सदस्य और अधिकारी उपस्थित रहे.

कलेक्ट्रेट के बाणसागर सभागार में आयोजित बैठक में पूर्व मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि लक्ष्मणबाग संस्थान स्थित मंदिरों का कुशल कारीगरों द्वारा जीर्णोद्वार कराया जाए. संस्थान में निवासरत महंत के गृह का जीर्णोद्वार कराया जाए. इसके अलावा संस्थान के बाहर पार्किंग स्थल में पेपर ब्लॉक लगाने के कार्य तत्काल शुरू कराए जाए. उन्होंने कहा कि लक्ष्मणबाग संस्थान की प्रदेश के बाहर अन्य राज्यों में सम्पत्ति के आंकलन के लिए दल भेजा जाए, ताकि वास्तविकता का पता चलने के बाद संरक्षण और आधिपत्य में लिए जाने की कार्रवाई कराई जा सकें.

उन्होंने कहा कि यह संस्थान खुद सक्षम हो जायेगा, जब इससे संबंधित सम्पत्ति वापस आधिपत्य में आ जायेगी. इस अवसर पर संस्थान की वेबसाइट का भी लोकार्पण किया गया. उन्होंने बैठक में कहा कि लक्ष्मणबाग संस्थान की गौरवशाली परंपरा यानी अध्यात्मिक और भौतिक स्वरूप के उन्नयन की आवश्यकता है. वहीं प्राचीन वैभवशाली भावनात्मक परंपरा को फिर से स्थापित करने की सराहनीय पहल की गई है.

बैठक में पूर्व विधायक पुष्पराज सिंह ने कहा कि लक्ष्मणबाग संस्थान में रीवा और सतना जिले के अतिरिक्त प्रदेश के अन्य जिलों सहित अन्य प्रदेशों के धार्मिक स्थलों में सम्पत्ति है. पूर्व मंत्री राजेन्द्र शुक्ल के प्रयासों से इसे वापस आधिपत्य और संरक्षण में लिए जाने की कार्रवाई हो रही है, जिसके चलते संस्थान सक्षम हो सकेगा. उन्होंने कहा कि मंदिरों के जीर्णोद्वार से विंध्य में पुरातत्व और ऐतिहासिक स्वरूप फिर से प्राप्त होगा.

बैठक में कलेक्टर इलैयाराजा टी ने बताया कि सतना और चित्रकूट जाकर संस्थान की जमीनों के विषय में वास्तविकता को देखा गया है. शीघ्र ही इस पर कार्रवाई करायी जायेगी. इस दौरान लक्ष्मणबाग संस्थान के सीईओ अनिल दुबे ने गत बैठक में पालन रिपोर्ट प्रस्तुत किया था. साथ ही आगामी समय में किए जाने वाले कार्यों की रूपरेखा प्रस्तुत की थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details