मध्य प्रदेश

madhya pradesh

लोकतांत्रिक जनता दल ने खोला सरकार के खिलाफ मोर्चा, 16 सूत्रीय मांगों को लेकर दिया धरना

By

Published : Oct 21, 2019, 7:14 PM IST

Updated : Oct 21, 2019, 11:06 PM IST

लोकतांत्रिक जनता दल की रीवा इकाई ने कलेक्टर मुख्यालय के सामने 16 सूत्रीय मांगों को लेकर धरना प्रदर्शन किया.

धरना प्रदर्शन

रीवा। लोकतांत्रिक जनता दल की जिला इकाई ने आज कलेक्टर कार्यालय के सामने किसानों की 16 सूत्रीय मांगों को लेकर धरना प्रदर्शन किया. जिसमें उन्होंने किसान फसल बीमा योजना, गेहूं खरीदी पर बोनस जैसे मुद्दों को उठाया. इसके अलावा सरकार को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर जल्द ही ये मांगे पूरी नहीं की जाती तो उग्र आंदोलन होगा.

लोकतांत्रिक जनता दल ने खोला सरकार के खिलाफ मोर्चा

लोकतांत्रिक जनता दल के जिला प्रवक्ता ने कहा कि भारी बारिश के चलते नष्ट हुई फसलों का सरकार मुआवजा दे. इसके अलावा जिले में सोलर प्लांट बनाने में जिन किसानों की जमीन ली गईं थी. उनके परिजनों को रोजगार और मुआवजा भी दिया जाए, उन्होंने कहा कि जिले के किसान आवारा पशुओं के चलते परेशान हैं. कमलनाथ सरकार जिले बार गौशाला बनावाने का दावा करती है, लेकिन इससे बेहतर है कि ग्राम पंचायतों में स्थित कांजी हाउस की मरम्मत करवाई जाए और गौ अभ्यारण्य स्थापित किए जाएं. तब जाकर इस समस्या से निजात मिल पाएगा.

ये हैं मुख्य मांगें-

*प्राकृतिक आपदा से नुकसान की भरपाई जल्द से जल्द हो.

* प्रदेश की कमलनाथ सरकार अपने वचन पत्र के अनुसार गेहूं खरीदी का बोनस दिवाली से पहले दे.

* प्रदेश में बाढ़ प्रभावित परिवारों के मकान व आवश्यक वस्तुओं की पूर्ण व आंशिक क्षति हुई है. जिसका आंकलन कर पूर्ण मुआवजा दिया जाए.

* प्रदेश में किसानों की फसल को आवारा पशुओं से बचाने हेतु ग्राम स्तर पर कांजी हाउस गौशाला का निर्माण कराकर इनकी सुचारू व्यवस्था की जाए.

* किसान आयोग का गठन कर किसानों की लागत मूल्य का सही निर्धारण कर किसानों को उत्पाद लागत मूल्य से दोगुनी खरीदी सुनिश्चित किया जाए.

* भारत को मुक्त व्यापार समझौता व आरसीआईपी से दूर रहकर जब तक इसका आंकलन ना करा लें तब तक इस व्यापार से दूर करना चाहिए.

* पर्यावरण संरक्षण के लिए नदियों को संरक्षण किया जाए. प्रदेश में नदियों में हो रहा रेत खनन को तत्काल प्रभाव से बंद किया जाए.

* प्रदेश की पूर्ववर्ती भाजपा सरकार के कार्यकाल में निर्मित प्रदेश की सड़कों की दुर्दशा हो गई है जिसे जल्द से जल्द ठीक कराया जाए.

* प्रदेश सरकार का वचन पत्र के अनुसार युवाओं के लिए नए रोजगारों का सर्जन करें तथा रिक्त पदों पर भर्ती की जाए.

* बेरोजगार युवाओं को बेरोजगारी भत्ता जल्द से जल्द दिया जाए.

Last Updated : Oct 21, 2019, 11:06 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details