मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

टिड्डी दल ने रीवा में की एंट्री, भगाने में जुटे ग्रामीण

पिछले 2 दिनों से विंध्य क्षेत्र में डेरा डाले टिड्डी दल आज रीवा के गुढ़ क्षेत्र में पहुंचा, जहां पुलिस और स्थानीय लोगों ने ट्रैक्टर में ड्रम रखकर जोर-जोर से बजाना शुरू कर दिया. जिसके बाद टिड्डी दल वहां से आगे निकल गया.

By

Published : May 26, 2020, 5:24 PM IST

Locust party reached Rewa Gudh area
रीवा के गुढ़ क्षेत्र पहुंचा टिड्डी दल

रीवा। गुढ़ थाना क्षेत्र अंतर्गत डरवा गांव में आज उस वक्त हड़कंप गया, जब सुबह-सुबह टिड्डियों का दल गांव के अंदर प्रवेश कर गया. इसके बाद ग्रामीणों ने उनको भगाने का प्रयास शुरू कर दिया और मौके पर पहुंची पुलिस की टीम ने भी कोशिशें शुरू कर दीं.

पिछले 2 दिनों से विंध्य क्षेत्र में डेरा डाले टिड्डी दल ने मंगलवार की सुबह रीवा में दस्तक दे दी है. टिड्डी दल के आते ही स्थानीय लोग उसे भगाने में लग गए. एक दिन पहले टिड्डी दल सतना जिले के अमरपाटन थाना क्षेत्र में रुका हुआ था.

मंगलवार की सुबह टिड्डी दल गोविंदगढ़ के रास्ते आगे बढ़ा और करीब दर्जन भर गांव से होते हुए ये गुढ़ कस्बे में पहुंच गया. टिड्डियों का झुंड देखकर स्थानीय लोग दहशत में आ गए और उन्होंने ट्रैक्टर में ड्रम रखकर उसे जोर-जोर से बजाना शुरू कर दिया. जिससे टिड्डी दल वहां से गढ़वा गांव पहुंच गया.

गांव में पहले से ही किसान उसे भगाने के लिए तैयार थे और उन्होंने शोर मचाया. जिससे वो बदवार के सोलर प्लांट में पहुंच गया. वहां से टिड्डी दल के सीधी जिले में प्रवेश करने की आशंका है.

संभागायुक्त डॉ अशोक भार्गव ने सभी कलेक्टरों को टिड्डी दल से निपटने के लिए एहतियाती कदम उठाने के निर्देश दिए हैं. कुछ गांव में टिड्डी दल ने फसलों को भी नुकसान पहुंचाया है. लाखों की तादात में उड़ने वाला टिड्डी दल जिस गांव में पहुंचता है, वहां फसलों को कुछ ही देर में नष्ट कर देता है. यही कारण है कि गर्मी के मौसम में सब्जी सहित अन्य फलों की खेती करने वाले किसान दहशत में हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details