मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

रीवा: तुलाई के नाम पर किसानों से अवैध वसूली, ऑफिसर नहीं दे रहे ध्यान

एक ओर दिल्ली में किसान आंदोलन तेज होता जा रहा है. तो वहीं किसानों के साथ छलावा और लूट की वारदात कम होने का नाम नहीं हो रही हैं. रीवा के त्योंथर तहसील में तुलाई के दौरान किसानों के साथ लूट की वारदात सामने आई है. जिसकी शिकायत किसानों ने मंडी प्रशासन से की है.

By

Published : Dec 13, 2020, 9:10 PM IST

Paddy purchase center robbed from farmers
धान खरीदी केंद्र पर किसानों से लूट

रीवा।त्योंथर तहसील के घूमा, नौबस्ता, अमाव, सहित अन्य धान की खरीदी केंद्र अब लूट का केंद्र बन चुकी है. धान खरीदी केंद्रों में शासन के द्वारा निर्धारित वजन से ज्यादा धान की तुलाई की जा रही है. वहीं किसानों से तौल के नाम पर एक बोरी का तीन रुपए से लेकर दस रुपए तक किसानों से लूटे जा रहे हैं. इसके अलावा खरीदी केंद्रों में किसानों को पीने के लिए पानी, रात में रुकने और सोने सहित आलाव तक की भी कोई व्यवस्था नही की गई है. जिससे ठंड में किसान खुले आसमान के नीचे रात गुजारने को मजबूर है.

तुलाई में हेराफेरी

धान खरीदी केंद्र में की जा रही अनिमितताएं

त्योंथर तहसील क्षेत्र के विभिन्न धान की खरीद में इन दिनों किसानों के साथ जमकर लूट की जा रही है. धान खरीदी केंद्र में शासन के द्वारा निर्धारित वजन से ज्यादा की तुलाई ली जा रही है. यहां तक कि सैंपल के नाम पर भी ज्यादा मात्रा में धान ली जा रही है. वहीं किसानों से निःशुल्क होने वाली तुलाई में भी तीन रुपए से लेकर 10 रुपए प्रति बोरियों के हिसाब से लिए जा रही हैं. यहां तक कि किसानों को बरदाना न मिलने के कारण ठंड में ट्रैक्टर ट्रॉली के नीचे रात गुजारने को मजबूर है. लेकिन शासन व प्रशासन स्तर पर किसानों के रुकने और बैठने के लिये खरीदी केंद्र में कोई व्यवस्था नहीं की गई है. जिसके चलते किसानों को काफी कठिनाइयों से गुजरना पड़ रहा है.

ठंड के बावजूद नही की गई खरीद केंद्रों में व्यवस्था

किसानों के मुताबिक धान खरीदी केंद्र में उनके लिए समिति के द्वारा न तो अलाव की व्यवस्था की गई है और न गद्दा और रजाई की व्यवस्था की गई. वहीं किसानों का कहना है खरीदी केंद्र पूरी तरह दलालों के हवाले है. समिति प्रबंधक अक्सर नदारद ही रहते हैं. जबकि विगत दिनों किसानों के द्वारा खरीदी केंद्र की अव्यवस्थाओं को लेकर जिले के वरिष्ठ अधिकारियों से अवगत कराया गया था. वहीं पूरे मामले में त्योथर तहसील के अधिकारियों ने कुछ भी बोलने से इंकार कर दिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details