मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

PM आवास योजना घोटाला! छत की आस में 140 लोग 'बर्बाद'

रीवा पुलिस ने पिता पुत्र को प्रधानमंत्री आवास योजना में आवास दिलाने के नाम पर लोगों से ठगी करने पर गिरफ्तार किया है.

By

Published : Feb 12, 2021, 9:26 PM IST

Updated : Feb 12, 2021, 10:00 PM IST

Cheating in the name of PM's residence
पीएम आवास के नाम पर ठगी

रीवा।प्रधानमंत्री आवास योजना में आवास दिलाने के नाम पर करीब 140 लोगों के साथ ठगी का मामला सामने आया है. आवास के नाम पर लोगों के साथ ठगी करने वाले पिता-पुत्र को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. जिनसे पूछताछ की जा रही है. पकड़े गए आरोपी के पास फर्जीवाड़े से जुड़े कई दस्तावेज भी पुलिस के द्वारा जब्त किये हैं तथा आरोपी पिता-पुत्र के खिलाफ धारा 420 का मामला दर्ज कर आगे की कार्रवाई की जा रही है. इसके साथ ही इस फर्जीवाड़े से जुड़े अन्य लोगों के नामों का खुलासा होने की संभावना जताई जा रही है.

आरोपी पिता पुत्र

140 लोगों से ठगी

प्रधानमंत्री आवास योजना के नाम पर 140 लोगों को ठगी का शिकार बनाने वाले पिता-पुत्र के खिलाफ पुलिस ने मामला दर्ज कर उनको गिरफ्तार कर लिया है. पकड़े गए आरोपियों से पुलिस पूछताछ में जुटी हुई है और पूछताछ में इस फर्जीवाड़े से जुड़े कई लोगों के नाम सामने आने की संभावना जताई जा रही है. पिता और पुत्र दोनों ही आवास दिलाने के नाम पर 140 लोगों से करीब 70 लाख रुपये की ठगी कर चुके हैं. इस दौरान ठगी की रकम से आरोपियों ने जमीन, वाहन व बैंकों में कई खातों खोल रखे थे जिन्हें पुलिस ने जब्त कर लिया है.

रीवा में पीएम आवास के नाम पर ठगी

क्या है पूरा मामला

रीवा सामन थाने का है. जहां फरियादी अशोक कुमार पाण्डेय से आरोपी आरबी सिंह पटेल व उनके पुत्र बृजेंद्र सिंह पटेल ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत भवन दिलाने के लिए 50 हजार रुपये लिए थे. उनके द्वारा पीड़ित को शासन की ओर से बनाए जा रहे हैं. आवास में मकान दिलवाने का झांसा दिया गया था. आरोपियों ने वर्ष 2017 से वर्ष 2018 के बीच में करीब 140 लोगों से 50-50 हजार रुपये लिए थे और उनको 20-20 हजार रुपए की नगर निगम से जारी रसीद भी प्रदान की गई थी.

चिटफंड घोटाला: जनता के पैसों से बनी संपत्तियां होगी नीलाम

इसके बाद पीड़ितों को भवन नहीं मिला और भवन दिलाने के लिए आरोपी काफी समय तक टालमटोल करते रहे. और जब लोगों को अपने साथ हुई ठगी की जानकारी हुई तो उन्होंने आरोपियों से अपने रुपए वापस मांगने शुरू कर दिए. आरोपियों ने रुपए लौटाने का वादा भी किया लेकिन रकम वापस नही दी गई. जिसके बाद परेशान लोगों ने सामान थाने में शिकायत दर्ज कराई. जिस पर पुलिस ने जांच के बाद दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया जिनके खिलाफ धारा 420 के तहत मामला दर्ज कर आगे की कार्रवाई की जा रही है.

Last Updated : Feb 12, 2021, 10:00 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details