मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

अवैध खनन के खिलाफ कार्रवाई, पोकलेन और ब्लास्टिंग मशीनें जब्त

खनिज संसाधन विभाग की परामर्शदात्री समिति तीन दिवसीय प्रवास पर रीवा पहुंची. इस दौरान खदान में चल रहीं तीन पोकलेन और दो ब्लास्टिंग मशीनों के जब्ती की कार्रवाई की है.

By

Published : Nov 16, 2019, 1:07 PM IST

Updated : Nov 16, 2019, 3:22 PM IST

खनिज संसाधन विभाग की परामर्शदात्री समिति पहुंची रीवा

रीवा। जिले के आसपास कई जगहों पर अवैध खनन का कारोबार जोरों पर है. जिसे लेकर खनिज संसधान विभान सख्त नजर आ रहा है. विभाग की परामर्शदात्री समिति की 7 सदस्यीय टीम शुक्रवार को तीन दिन के प्रवास पर रीवा पहुंची. पहले दिन इस टीम ने हनुमना-मऊगंज में भ्रमण किया. इस दौरान अवैध खनन में लगीं तीन पोकलेन और दो ब्लास्टिंग मशीन को जब्त किया गया.

अवैध खनन के खिलाफ कार्रवाई

अवैध खनन में लगी कई कंपनियां
पहले दिन समिति के सदस्य हनुमना क्षेत्र के हर्रई और सरदमन पहुंचे. यहां अवैध तरीके से खनन किया जा रहा था. सदस्यों को जांच के दौरान अधिकारियों ने बताया कि खदान में प्रताप मिनरल्स और महादेव कंस्ट्रक्शन कंपनी की मशीनें चल रहीं हैं. पास की खदान में तीन पोकलेन मशीनें और दो ब्लास्टिंग मशीनों को टीम ने जब्त कर केस तैयार किया है.

कई जगहों पर हो रहा अवैध खनन
टीम ने बहेराडाबर, हर्रई प्रताप, हर्रहा, नकवार, बीरदेयी का दौरा किया. इस दौरान कई जगहों पर बीते कई सालों से अवैध खनन किया जा रहा था. ग्रामीणों ने बताया कि खनन के चलते जंगल खत्म हो रहे हैं. खनन में लगी क्रशर प्लांट की धूल की वजह से फसल तो बर्बाद हो रहे हैं साथ ही बीमारियां भी फैल रही है.

तय सीमा से ज्यादा खनन
परामर्शदात्री समिति के सदस्यों को भ्रमण के दौरान नकवार, हर्रई प्रताप, सरदमन, बीरदेई की खदानों को 6 मीटर के बजाए 50 से 80 मीटर तक खदानों को गहरा खोद दिया है. इस दौरान समिति ने अधिकारियों के साथ मिलकार मामला दर्ज किया.

Last Updated : Nov 16, 2019, 3:22 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details