मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Jan 16, 2020, 11:42 AM IST

ETV Bharat / state

रतलाम नगर निगम ने ऐसी जगह बनाए रैन बसेरे, जहां नहीं पहुंच पा रहे जरूरतमंद लोग

रतलाम में रैन बसेरा योजना के तहत बनाए गए आश्रय स्थलों की व्यवस्थाओं का ईटीवी भारत की टीम ने रियलिटी चेक किया, जिसमें व्यवस्था औसत दर्जे की पाई गई.

reality check of ratlam raine basera
रैन बसेरे का रियलिटी चेक

रतलाम। सर्दियों के मौसम में निराश्रित और खुले में सोने वाले लोगों के लिए नगर निगम द्वारा रैन बसेरे संचालित किए जाते हैं. इन्हीं रैन बसेरों और आश्रय स्थलों की व्यवस्थाओं का रियलिटी चेक ईटीवी भारत की टीम ने किया. जब ईटीवी भारत की टीम रतलाम के दो रैन बसेरों में पहुंची, तो एक में कोई भी व्यक्ति मौजूद नहीं था, वहीं दूसरे में 6 लोग रात गुजारने के लिए पहुंचे थे.

रैन बसेरे का रियलिटी चेक
रियलिटी चेक में पता चला कि नगर निगम ने रैन बसेरों की व्यवस्था ऐसे स्थानों पर की है, जिनकी जानकारी आम लोगों को है ही नहीं, जिसके चलते जरूरतमंद लोग इन रैन बसेरों में पहुंच ही नहीं पाते हैं. इन रैन बसेरों में एक-एक अटेंडर के साथ 20-20 बेड की व्यवस्था की गई है. वहीं सामाजिक संस्थाओं के माध्यम से यहां आने वाले लोगों के लिए भोजन की व्यवस्था भी की जाती है. ईटीवी भारत के रियलिटी चेक में रतलाम के सिविक सेंटर और जिला शिक्षा केंद्र के पास बने रैन बसेरों में गिने-चुने लोग ही पहुंचे, जिसकी मुख्य वजह जरूरतमंदों को इन आश्रय स्थलों की जानकारी नहीं होना है. सिविक सेंटर स्थित रैन बसेरे में महिला और पुरुष दोनों के रुकने की व्यवस्था की गई है, लेकिन इसे इतने वीरान और एकांत क्षेत्र में संचालित किया जा रहा है जहां महिलाओं का जाना भी सुरक्षित नहीं है. वहीं यहां शौचालय भी बेहद गंदे पाए गए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details