मध्य प्रदेश

madhya pradesh

बनी सहमति: पशुपालकों की एकजुटता से तीन रुपये बढ़े दूध के दाम

By

Published : Feb 27, 2021, 3:13 PM IST

Updated : Feb 27, 2021, 3:56 PM IST

शहर में दूध विक्रेताओं के साथ हुई चर्चा के बाद पशुपालक 3 रु. प्रति लीटर कीमत बढ़ाए जाने पर राजी हो चुके हैं. शहर में अब उपभोक्ताओं को 49 रु. प्रति लीटर की दर से दूध मिलेगा.

Milk prices
दूध के दाम

रतलाम।शहर में दूध के दाम बढ़ाए जाने के लिए पशुपालकों की बैठकों का दौर जारी है. अब दूध विक्रेताओं के साथ हुई चर्चा के बाद पशुपालक 3 रु. प्रति लीटर कीमत बढ़ाए जाने पर राजी हो चुके हैं. पहले पशुपालक दूध के दामों में 12 रुपए प्रति लीटर बढ़ाए जाने की मांग कर रहे थे, लेकिन दूध विक्रेताओं से हुई बैठक के बाद ग्राम मुंदड़ी के पशुपालक और दूध उत्पादक संघ के प्रतिनिधि बाबूलाल चौधरी ने बताया की पशुपालक जनहित में 3 रु. प्रति लीटर की वृद्धि के लिए सहमत हो गए हैं.

दूध के भाव बढ़ाने के लिए पशुपालक हुए एकजुट

12 रुपए प्रति लीटर बढ़ाने की थी मांग

दरअसल रतलाम के मुंदड़ी, करमदी, सेमलिया, धोंसवास और घटवास गांव के पशु पालकों ने बैठक कर दूध के दामों में 12 रुपए प्रति लीटर की वृद्धि करने की मांग दो विक्रेताओं से की थी. जिसके लिए किसानों का तर्क था कि पशु आहार के साथ पशु चारा और मजदूर भी महंगे मिल रहे हैं. जिसकी वजह से दूध के दामों में 12 रुपए की वृद्धि की जाना चाहिए. वहीं दूध विक्रेताओं से हुई चर्चा के बाद किसान अब 10 रु. प्रति लीटर की वृद्धि के लिए सहमत हो गए हैं.

शहर में अब 49 रुपए प्रति लीटर मिलेगा दूध

दूध विक्रेता उपभोक्ताओं को 46 रुपए प्रति लीटर में दूध उपलब्ध करवाते हैं, लेकिन अब 3 रु. प्रति लीटर की वृद्धि किए जाने से शहर में उपभोक्ताओं को 49 रु. प्रति लीटर की दर से दूध मिलेगा. इसके पूर्व रतलाम ग्रामीण के पशु पालकों द्वारा बैठक कर दूध के दाम 12 रु. प्रति लीटर बढ़ाने का निर्णय लिया गया था, लेकिन पशु पालकों और दूध विक्रेताओं के बीच हुई चर्चा के बाद दूध के दाम 3 रु. प्रति लीटर बढ़ाने का निर्णय लिया गया है.

केमिकल से बना दूध बेचने सप्लाई करने पर डेयरी संचालक के खिलाफ FIR

बहरहाल दूध के दामों में किसानों द्वारा सीधे है 19% से अधिक की वृद्धि किए जाने का प्रस्ताव दिए जाने से बनी असमंजस की स्थिति का पटाक्षेप हो चुका है. दूध के दामों में अब 3 रु. प्रति लीटर की वृद्धि को लेकर पशुपालकों और दूध विक्रेताओं में सहमति बन गई है, जिसके बाद अब शहर में 49 रु. प्रति लीटर की दर पर दूध मिलेगा.

Last Updated : Feb 27, 2021, 3:56 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details