मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

पटवारी की लापरवाही से नहीं मिला फसल बीमा का लाभ, नाराज किसानों ने किया चक्का जाम

रतलाम के सेंवरिया ग्राम पंचायत के 3 गांव में वर्ष 2019 के खरीफ फसल की फसल बीमा राशि जारी होने के बाद प्रीमियम भरने के बावजूद कई किसानों को फसल बीमा का लाभ नहीं मिल पाया है, जिसेक विरोध में किसानों ने कलेक्ट्रेट के सामने चक्का जाम कर दिया.

By

Published : Sep 21, 2020, 7:12 PM IST

angry farmers did not get benefit of crop insurance
किसानों ने किया चक्का जाम

रतलाम।सेंवरिया ग्राम पंचायत के 3 गांव में पटवारी की लापरवाही की वजह से किसानों को फसल बीमा का लाभ नहीं मिला है. जिससे नाराज किसानों ने कलेक्ट्रेट पहुंचकर प्रदर्शन किया. किसानों की समस्या सुनने कोई भी अधिकारी नहीं पहुंचा तो किसानों ने सड़क पर ही धरना देकर चक्का जाम कर दिया.

1 घंटे के प्रदर्शन के बाद कलेक्टर किसानों से मिलने पहुंचे, जहां उन्होंने लापरवाही करने वाले पटवारी को हटाने और मामले की जांच करवाने के निर्देश दिए हैं, जिसके बाद किसान सड़क पर धरने से हटने को राजी हुए.

नाराज किसानों ने किया चक्का जाम

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत 2019 की खरीफ फसल की बीमा राशि का वितरण 18 सितंबर को किया गया है. जिसमें कई जगह विसंगतियों की वजह से किसानों को फसल बीमा का लाभ नहीं मिला है या नाम मात्र की राशि प्राप्त हुई है.

किसानों ने किया चक्का जाम

ऐसा ही हुआ रतलाम जनपद के सेंवरिया ग्राम पंचायत के 3 गांव में, जहां पटवारी की लापरवाही से गांव की अनावरी की रिपोर्ट गलत दर्ज की, जिसकी वजह से फसल बीमा के लाभ से तीनों गांव के कई लोग वंचित रह गए. इसी कारण तंबोलिया ग्राम पंचायत के भी कई किसान फसल बीमा का लाभ नहीं मिलने की शिकायत लेकर कलेक्टर के पास पहुंचे थे.

किसानों को नहीं मिला फसल बीमा का लाभ

बहरहाल फसल बीमा योजना का लाभ नहीं मिलने से नाराज किसानों को कलेक्टर ने मामले की जांच करवा कर राहत देने का आश्वासन जरूर दिया है, लेकिन राजस्व विभाग और बैंकों की गलतियों की वजह से 2017 और 2018 के फसल बीमा क्लेम के लिए किसान अब तक बैंकों और कलेक्ट्रेट के चक्कर लगा रहे हैं. ऐसे में देखना होगा की कलेक्टर के आश्वासन का असर कब तक होता है और परेशान किसान को राहत मिलती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details