मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

कौमी एकता की मिसाल, बजरंगबली के लिए मुस्लिम धर्मावलंबी लाते हैं झंडा

राजगढ़ जिले में कौमी एकता की मिसाल पेश करती एक ऐसी प्रथा है, जिसमें मजार से मंदिर में झंडा आता है और भगवान बजरंगबली को समर्पित किया जाता है. इधर जब बाबा बदख्शनिदास की मजार पर उर्स का आयोजन किया जाता है, तब राम जानकी मंदिर की ओर से बाबा की मजार पर चादर चढ़ाई जाती है.

By

Published : Apr 6, 2019, 8:49 AM IST

कौमी एकता की मिसाल

राजगढ़। पूरे देश में चुनावी माहौल है. राजनेता जातियों और धर्म के आधार पर वोट मांगते दिखाई दे रहे हैं, लेकिन राजगढ़ जिले में हिंदू और मुस्लिमों के बीच सांप्रदायिक सौहार्द्र की मिसाल देखने को मिलती है, जो अनेकता में एकता और का संदेश देती है.
जिले में कौमी एकता की मिसाल पेश करती एक ऐसी प्रथा है, जिसमें मजार से मंदिर में झंडा आता है और भगवान बजरंगबली को समर्पित किया जाता है. राजगढ़ स्थित बाबा बदख्शनिदास की मजार से भगवान बजरंगबली को झंडा समर्पित करने के लिए मुस्लिम समुदाय झंडा लेकर आता है और राम जानकी मंदिर में भगवान बजरंगबली को इसे समर्पित किया जाता है.

कौमी एकता की मिसाल
ये मिसाल पिछले 39 सालों से लगातार चली आ रही है. इसकी शुरुआत स्वर्गीय राम सिंह प्रहरी के विचार से शुरू हुई थी. अभी ये प्रथा कमलकार समिति निभा रही है. इस प्रथा में ना सिर्फ हिंदू-मुस्लिम बल्कि दूसरे समुदाय के लोग भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लेते हैं. कुछ दिन पहले बाबा बदख्शनिदास की मजार पर उर्स का आयोजन किया गया था. इस दौरान राम जानकी मंदिर प्रबंधन के द्वारा बाबा की मजार पर चादर चढ़ाई गई और कौमी एकता के लिए दुआ की गई. वहीं हिंदू नववर्ष की पूर्व संध्या पर मुस्लिम समुदाय ने बजरंगबली के लिए झंडा प्रस्तुत किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details