मध्य प्रदेश

madhya pradesh

लॉकडाउन में पानी की किल्लत, सरकार का नहीं इस ओर ध्यान

By

Published : Apr 24, 2020, 5:12 PM IST

राजगढ़ में लॉकडाउन के दौरान पानी का संकट गहराने लगा है. पानी नहीं मिलने से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

Upset for water
पानी के लिए परेशान

राजगढ़। पानी की किल्लत परेशानी के चलते लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. कुरावर में पानी के लिए लोग परेशान हो रहे हैं. कुएं, बाबड़ी समेत जल स्रोतों के सूख जाने और जल योजना नहीं होने से स्थिति बिगड़ गई है. बड़ा तबका तो टैंकर से पानी खरीद लेता है, लेकिन मध्यम एवं गरीब तबके को परेशान होना पड़ता है. हालांकि शहर के कुछ लोगों ने निजी ट्यूबवेल जनता सेवा के लिए खोल दिए हैं. लेकिन ये नाकाफी साबित हो रहा है.

पानी के लिए परेशान

नगर परिषद बनने के बाद शहर के मुख्य रास्ते सीसी रोड निर्माण कार्यों के दौरान नल-जल योजना की पुरानी पाइप लाइनें डैमेज हो गईं, जिसकी वजह से नल नहीं आ सकते हैं. पानी सप्लाई के लिए विभाग ने कुंवर चैन सिंह डैम से कोलकाता की निजी कंपनी को टेंडर दिया था. कंपनी को 4 अगस्त 2017 को कम शुरु करके 850 दिन में काम पूरा कर पानी सप्लाई करनी थी. लेकिन 32 महीने बीतने के बावजूद कंपनी अभी तक आधा काम भी पूरा नहीं कर पाई है.

वर्तमान में लॉकडाउन के चलते काम बंद है. कुंवर कोटरी के पास स्थित कुंवर चैन सिंह बांध से कुरावर तक 25 किलोमीटर की दूरी तय कर योजना का पानी लाना था. कुल मिलाकर अभी तक 60 फीसदी ही काम हुआ है. वर्तमान में काम बंद के चलते नही लगता कि इस साल नल-जल योजना शुरु हो पाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details