मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

राजगढ़ कृषि विज्ञान केंद्र में शुरू होगी ऑब्ज़र्वेटरी, किसानों को मिलेगी मौसम की सटीक जानकारी

किसानों को मौसम की सटीक जानकारी देने के लिए भारतीय मौसम विभाग ने राजगढ़ कृषि विज्ञान केंद्र में ऑब्ज़र्वेटरी शुरू की है.

By

Published : Jan 29, 2020, 9:34 AM IST

Updated : Jan 29, 2020, 1:26 PM IST

observatory in krishi vigyan kendra
कृषि विज्ञान केंद्र में शुरू होगी ऑब्ज़र्वेटरी

राजगढ़। भारतीय मौसम विभाग ऑब्ज़र्वेटरी शुरू करने जा रही है, जिससे किसानों को मौसम की सटीक जानकारी मिल सकेगी. इससे किसानों को काफी फायदा होगा और खेती में उपज भी ज्यादा होगी.

भारतीय मौसम विभाग के कृषि विशेषज्ञ मानसिंह बघेल ने बताया कि विभाग ने एक नई योजना शुरू की है, जिसके अंतर्गत राजगढ़ कृषि विज्ञान केंद्र के अंदर एक ऑब्ज़र्वेटरी शुरू की जाएगी. इसमें ब्लॉक लेवल पर डाटा का कलेक्शन किया जाएगा, आने वाले तीन दिनों के मौसम की जानकारी दी जाएगी. वहीं मौसम से जुड़े इन आंकड़ों को लेकर फसलों पर होने वाले प्रभाव को देखा जाएगा और कृषि विज्ञान केंद्र से इसको रिलेट कर डाटा किसानों के लिए जारी किया जाएगा.

कृषि विज्ञान केंद्र में शुरू होगी ऑब्ज़र्वेटरी
किसानों को बताया जाएगा कि खेतों में किया किया जाना चाहिए, जो मौसम के अनुकूल हो और किसानों को फायदा दिला सके. बता दें कि इससे पहले इंदौर से यह डाटा मिलता था, जो काफी दूर होने की वजह से एग्जैक्ट नहीं होता था. वहीं अब जिले में ऐसे यंत्र स्थापित होने से किसानों को काफी फायदा होगा और मौसम विभाग का अनुमान भी किसानों के लिए काफी फायदा पहुंचा सकेगा.
Last Updated : Jan 29, 2020, 1:26 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details