मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

राजगढ़ : एसडीएम के निर्देश पर नरसिंहगढ़ में पुलिया का जीर्णोद्धार शुरू

राजगढ़ की नरसिंहगढ़ तहसील में आज एसडीएम के निर्देश पर छह महीने से जर्जर पड़ी पुलिया का नगर पालिका ने जीर्णोद्धार का काम शुरू किया.

By

Published : May 21, 2020, 7:37 PM IST

Narsinghpur Municipality started bridge restoration post order recieved by SDM
नपा ने शुरू किया पुलिया जीर्णोद्धार

राजगढ़। जिले के नरसिंहगढ़ तहसील के अस्पताल रोड पर करीब छह महीने से जर्जर पड़ी पुलिया का बुधवार को नपा द्वारा जीर्णोद्धार कार्य शुरू कराया गया. इस मार्ग पर भारी वाहनों की आवाजाही के कारण हादसे को दृष्टिगत रखते हुए एसडीएम के मौखिक निर्देश पर नपा ने पुलिया जीर्णोद्धार काम शुरू किया गया.

आवागमन हो रहा था बाधित

उल्लेखनीय है कि पिछले साल कंतोड़ा मार्ग की पुलिया टूटने के बाद शहर से टनों वजनी वाहन होकर गुजरे थे, जिनके कारण पुलिया क्षतिग्रस्त हो गई थी. संकरे मार्ग पर जर्जर पुलिया की वजह से प्रतिदिन आवागमन बाधित हो रहा था. ऐसे में हादसे की संभावना को देखते हुए एसडीएम ने नपा को पुलिया जीर्णोद्धार के निर्देश दिए, जिस पर नगर पालिका ने बुधवार को निर्माण कार्य प्रारंभ किए.

जर्जर मार्गों पर चलना दूभर

शहर में पुलिया के अतिरिक्त कई ऐसे जर्जर मार्ग हैं. जिन पर आम नागरिकों, वाहन चालकों का चलना भी दूभर हो रहा है. लोगों को सर्वाधिक परेशानी चंपी के अधूरे मार्ग पर हो रही है.

प्रशासन ने तोड़ा था पक्का अतिक्रमण

दरअसल, मुख्यमंत्री अधोसरंचना राशि से शुरू हुआ काम पूरा नही हो पाया, जिसके चलते आज भी अधूरे निर्माण लोगों के लिए परेशानी बने हुए हैं. कन्या स्कूल मार्ग पर एक साल पहले रोड चौड़ीकरण की बात कहकर प्रशासन ने पक्का अतिक्रमण तोड़ा था. लेकिन आज तक इस रोड निर्माण की सुध नही ली गई. इसके अलावा शहर में संजय नगर, बाराद्वारी, सूरजपोल, अस्पताल रोड, कॉलेज रोड सहित अन्य मार्गो की हालत बेहद खराब हो चुकी है. इन मार्गो पर लोग मुश्किल भरा सफर तय कर रहे हैं.

शांतिधाम मार्ग का चौड़ीकरण भी अटका

कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन के पहले प्रशासन ने शहर में यात्री वाहनों के प्रवेश शांतिधाम मार्ग के चौड़ीकरण के लिए व्यापक अतिक्रमण हटवाते हुए पक्के निर्माण तोड़े थे. प्रशासन ने जल्द ही सीडीएस कंपनी के माध्यम से रोड चौड़ीकरण का वादा किया था. लेकिन सडक़ पर अतिक्रमण हटने के बाद आज भी स्थिति ज्यौं की त्यौं बनी हुई है. सडक़ और नाली निर्माण नहीं होने से लोगों के घरों से निकलने वाला गंदा पानी सड़कों पर ही बहता नजर आ रहा है. हालांकि जानकारी के अनुसार नपा जल्द ही मार्ग पर नाली निर्माण शुरू किए जाने की बात कह रही है, जिसके बाद रोड़ चौड़ीकरण किए जाने की संभावना है.

मुख्य आवाजाही वाले मार्ग पर हादसों की संभावना को देखते हुए प्रशासन के निर्देश पर पुलिया जीर्णोद्धार कराया जा रहा है. शहर के अधूरे सडक़ निर्माण और शांतिधाम मार्ग पर नाली निर्माण के लिए भी जल्द ही काम शुरू कराया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details