मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

राजगढ़ः अस्पताल की निरीक्षण करने पहुंचे मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष, अव्यवस्था देख जताई नाराजगी

राजगढ़ के अस्पतालों में भारी अव्यवस्थाएं देखकर भड़के मानव अधिकार आयोग के अध्यक्ष, सरकार और वरिष्ठ अधिकारियों से करेंगे बात. बता दें कि जिस क्षेत्र में मानव अधिकार आयोग के सदस्य निरीक्षण करने गए थे वह क्षेत्र राज्य सराकर में ऊर्जा मंत्री का दारोमदार संभाल रहे प्रियवृत सिंह का है.

By

Published : Mar 9, 2019, 12:00 AM IST

राजगढ़ः अस्पताल की निरीक्षण करने पहुंचे मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष, अव्यवस्था देख जताई नाराजगी

राजगढ़। जिले के खिलचीपुर में शुक्रवार को मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष नरेंद्र कुमार जैन ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्हें अस्पताल में भारी अव्यवस्थाएं देखने को मिलीं. उन्होंने निरीक्षण में पाया कि अस्पताल में मौजूद कई मशीनों की मियाद पूरी हो चुकी थी, इसके बावजूद उन्हें अब तक बदला नहीं गया है.

राजगढ़ः अस्पताल की निरीक्षण करने पहुंचे मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष, अव्यवस्था देख जताई नाराजगी

नरेंद्र कुमार जैन ने मीडिया को बताया कि अधिकारियों को निरीक्षण के बारे में पहले से सूचना दी गई थी, इसके बावजूद जिम्मेदार अधिकारी मौके से गायब रहे. उन्होंने कहा कि कि अस्पताल की स्थिति देखकर नहीं लगता कि सीएमएचओ ने कभी यहां का निरीक्षण किया होगा. जैन के मुताबिक जहां 6 डॉक्टर पदस्थ होने चाहिए वहां केवल 2 ही हैं. अस्पताल में 35 साल पुरानी मशीन लगी हुई है, जो 5 साल से बंद पड़ी है. मरीजों को कितनी परेशानी होती होगी ये अस्पताल का हाल देखकर ही पता चल रहा है.

नरेंद्र कुमार ने कहा कि यहां मानव अधिकारों का खुलेआम हनन किया जा रहा है. स्वास्थ्य सेवाएं बदत्तर हैं, मशीनें नहीं है, डॉक्टर नहीं है. राजगढ़ के अस्पातलों में किसी तरह के मापदंडों का ध्यान नहीं रखा जा रहा है. उन्होंने कहा कि वे इस बारे में जल्द ही स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बात करेंगे. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि वे केंद्र और राज्य सरकार के प्रतिनिधियों से भी अस्पतालों की माली हालत के बारे में बातचीत करेंगे, ताकि जल्द से जल्द अस्पताल में आने वाले लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मिल सकें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details