मध्य प्रदेश

madhya pradesh

मिठाई की दुकानों पर खाद्य विभाग का छापा, कई खाद्य पदार्थों के सैंपल जब्त

By

Published : Nov 14, 2020, 7:19 AM IST

Updated : Nov 14, 2020, 7:57 AM IST

दिवाली और अन्य त्योहारों को देखते हुए खाद्य विभाग भी अलर्ट मोड में नजर आ रहा है. खाद्य विभाग की टीम ने शहर के कई मिठाई दुकानों पर छापेमारी कार्रवाई की है, जहां से मिठाई, दुध और घी के सैंपल जब्त किए गए हैं. फूड अधिकारी मनोज रघुवंशी ने बताया कि इस सैंपलों को जांच के लिए भोपाल भेजा गया है, रिपोर्ट आने के बाद कार्रवाई की जाएगी.

Food department raid
खाद्य विभाग का छापा

राजगढ़। दिवाली के मद्देनजर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकारियों को नकली मिठाई बनाने वालों पर नकले कसने का आदेश दिया है. जिसके बाद खाद्य विभाग भी अलर्ट मोड में नजर आ रहा है. खाद्य विभाग की टीम ने शहर के कई मिठाई दुकानों पर छापेमारी कार्रवाई की है, जहां से मिठाई, दुध और घी के सैंपल जब्त किए गए. फूड अधिकारी मनोज रघुवंशी ने बताया कि इस सैंपलों को जांच के लिए भोपाल भेजा गया है, रिपोर्ट आने के बाद कार्रवाई की जाएगी.

खाद्य विभाग का छापा

खराब मिठाई मिलने पर प्रशासन से करें शिकायत

फूड अधिकारी मनोज रघुवंशी ने बताया कि त्योहार के मौसम में कई जगह से मिठाईयों के सैंपल लिए गए है. उन्होंने बताया कि कोई भी व्यक्ति किसी भी मिठाई की जांच आसानी से कर सकता है, जिसमें कोई मिठाई अगर बेकार दिख रही है तो उसको न खरीदें. वहीं उसमें से दुर्गंध आ रही हो या मिठाई चखने पर उसका स्वाद आपको अच्छा नहीं लग रहा है तो मिठाई को न खरीदें, वहीं इसको लेकर आप प्रशासन को अलर्ट करें या फिर प्रशासन को इसकी शिकायत करें. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी लैंडलाइन नंबर जारी किए हैं उस पर भी आप शिकायत कर सकते हैं. ऐसा करने से आप खुद के साथ, दूसरे लोगों की भी जान बचा सकते हैं.

कोरोना संक्रमण के साथ जहरीली मिठाई हो सकती है और भी गंभीर

जहरीली मिठाई कोरोना रोगियों के लिए और भी घातक हो सकती है,कोरोना और जहरीली मिठाई दोनों एक दूसरे से जुड़े हुए हैं, सर्दी का मौसम शुरू हो चुका है, और ऐसे में सर्दी-जुकाम के साथ कोरोना के मामले बढ़ सकते हैं, वहीं अगर आपने किसी ऐसी मिठाई का सेवन कर लिया जिसकी वजह से आपको फूड पॉइजनिंग हो गया है, तो ऐसे में सतर्क हो जाएं, क्योंकि ऐसी मिठाई खाने से आपके शरीर की इम्युनिटी पहले से कम हो जाती है और आप आसानी से किसी भी बीमारी का शिकार हो सकते हैं.

डॉक्टर का सुझाव


कोरोना गाइडलाइन का ध्यान रखते हुए मनाएं दिवाली

डॉक्टर योगेश दांगी बताते हैं कि यह दिवाली बिल्कुल अलग है, क्योंकि इस साल कोरोना संक्रमण ने लोगों को घेर रखा है, इसके लिए सभी को सावधान रहने की जरुरत है, ऐसे में एक दूसरे से दूरी बनाकर दिवाली का त्योहार मनाएं. इस बार कम पटाखों और कम से कम लोगों से मिलते हुए दिवाली का त्योहार मनाने की कोशिश करें. डॉक्टर का कहना है कि अभी कोरोना खत्म नहीं हुआ, इसलिए सतर्कता बरतना जरूरी है.

Last Updated : Nov 14, 2020, 7:57 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details