मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

राजगढ़ में बाढ़ जैसे हालत, रेस्क्यू के जरिए लोगों को बचाने में जुटा प्रशासन

जिले में लगातार हो रही बारिश के कारण बाढ़ जैसे हालात बने हुए है जिससे जनजीवन अस्त-व्यस्त हो चुका है. बाढ़ से निपटने के लिए जिला प्रशासन लोगों को जागरुक कर रहा है, कलेक्टर ने जिले में धारा 144 लागू भी कर दी है.

By

Published : Jul 30, 2019, 3:57 AM IST

राजगढ़ में बाढ़ जैसे हालत

राजगढ़। जिले में बारिश का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. नदी नाले उफान पर हैं. कालीसिंघ और पार्वती नदी का जल स्तर लगातरा बढ़ रहा है, जिससे जनजीवन अस्त-व्यस्त हो चुका है. नदियों का जलस्तर बढ़ने से मोहनपुरा और कुंडालिया डैम का जलस्तर भी बढ़ गया है. जिसे देखते हुये प्रशासन ने मोहनपुरा डेम के पांच गेट खोल दिए हैं.

राजगढ़ में बाढ़ जैसे हालत

इसके अलावा प्रशासन ने लोगों को जागरुक करने के लिए 7 रिस्पांस सेंटर बनाए हैं. रिस्पांस सेंटर पर जो टीम नजर रखे हैं उनमें 8 जवानों की तैनाती की गयी है. कालीसिंघ और पार्वती नदी का जलस्तर बढ़ने से अब तक दो लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि नदी में बहे एक शख्स को रेस्क्यू कर सुरक्षित बचा लिया गया है.

बाढ़ से और नुकसान न हो इसके लिए आस-पास के गांव में अलर्ट भी जारी किया गया है. प्रशासन ने चेतावनी दी है कि कोई भी पुल या पुलिया के ऊपर से पानी होने पर उसे पार करेगा तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी. कलेक्टर ने जिले में धारा 144 लागू भी कर दी है.

बता दें कि बीते दिन नदियों का जल स्तर बढ़ने से कुछ गांव बाढ़ की चपेट में आये थे, जिनमें तीन लोगों के बहने की खबर थी. इनमें से दो की मौत हो चुकी है, जबकि एक को बचा लिया गया है, जबकि जो लोग अब भी बाढ़ में फंसे हैं उन्हें सुरक्षित निकालने के प्रयास किए जा रहे हैं. पिछले साल ही मोहनपुरा और कुंडालिया डैम का उद्घाटन पीएम मोदी ने किया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details