मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

फेस्टिव सीजन में सूना रहा ऑटोमोबाइल सेक्टर,  GST पड़ रहा भारी

ऑटोमोबाइल सेक्टर लगातार सरकार से GST (Goods and Services Tax)में बदलाव करने की मांग करता आया है, लेकिन इसमें कोई बदलाव नहीं हुआ. ऐसे में राजगढ़ के ऑटोमोबाइल का व्यापार करने वाले व्यापारी और ग्राहक एक बार फिर जीएसटी में बदलाव की मांग करने लगे हैं.

By

Published : Oct 24, 2020, 7:06 PM IST

Customers and traders demand to reduce GST in automobile sector
ऑटोमोबाइ सेक्टर में जीएसटी कम करने की मांग

राजगढ़।ऑटोमोबाइल सेक्टर (Automobile sector) लगातार आर्थिक मंदी से जूझ रही है, वहीं नवरात्रि और दिवाली ऑटो इंडस्ट्री के लिए व्यापार वाला समय होता है, लेकिन इस बार बिक्री जस की तस बनी रही. ऑटो सेक्टर लगातार सरकार से GST( Goods and Services Tax) में बदलाव करने की मांग करता आया है, लेकिन इसमें कोई बदलाव नहीं हुआ. ऐसे में राजगढ़ के ऑटोमोबाइल का व्यापार करने वाले व्यापारी और ग्राहक भी एक बार फिर जीएसटी में बदलाव की मांग करने लगे हैं.

सूना रहा ऑटोमोबाइल सेक्टर

लगातार गिर रही वाहनों की खरीद
शोरूम मालिक बताते हैं कि जीएसटी में बदलाव और bs6 आ जाने के कारण वाहनों की कीमतों में काफी उछाल देखने को मिली है, जिसकी वजह से ग्राहकों का रुझान गाड़ियों की खरीदी में काफी कम हुआ है और ऑटोमोबाइल सेक्टर में काफी गिरावट देखने को मिली है. 2018-19 में सेक्टर में आर्थिक संकट था, वहीं 2020 में कोरोना के कारण लोगों के पास पैसों की भी आर्थिक तंगी है, जिसकी वजह से बिक्री में और भी गिरावट देखने को मिली है.

ग्राहक भी चाहते हैं कम हो जीएसटी
ग्राहक भी मानते हैं कि इस बार जहां जीएसटी और bs6 के वजह से गाड़ियों के दाम काफी ज्यादा हैं, जिसकी वजह से वे गाड़ी नहीं खरीद पाए हैं. लगातार सरकार के राहत का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन अभी तक कोई भी निर्णय नहीं लिया गया है.

सरकारी आश्वासन के बाद भी कम नहीं हुई जीएसटी
जीएसटी में बदलाव को लेकर कई बार सरकार की तरफ से बयान भी जारी किए गए हैं. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से लेकर केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर भी ऑटो इंडस्ट्री में जीएसटी में बदलाव को लेकर अपना बयान दे चुके हैं और कई बार यह भी मांग उठी है कि ऑटो इंडस्ट्री में जीएसटी को लेकर बदलाव किया जाना चाहिए. इसे लेकर ग्राहक भी लगातार सरकार से मांग करते आए हैं कि कार से लेकर बाइक पर जीएसटी में थोड़ा बदलाव किया जाना चाहिए. जिससे निजी वाहन खरीदी और परिवहन की सुविधाजनक बन सके.

वाहनों पर लगता है 28 फीसदी जीएसटी
इस समय कोई वाहन हो या उसका कोई भी सामान हो उस पर 28 परसेंट जीएसटी लगती है. सरकार के इनतने आश्वासन के बाद भी इसमे कोई बदलाव नही हो पाया. मानसून सत्र भी गुजर चुका है और जीएसटी काउंसिल की बैठक भी हो चुकी है. परंतु अभी तक कोई भी निर्णय वाहनों की जीएसटी को लेकर नहीं हुआ है जिससे ग्राहक और शोरूम मालिक लगातार असमंजस की स्थिति में हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details