मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

सिंचाई विभाग की खुली पोल, बारिश में बहा कुछ साल पहले बना डैम

रायसेन जिले की सिलवानी तहसील के पठा पौंड़ी गांव में भारी बारिश के चलते स्टाप डैम क्षतिग्रस्त हो गया है. जिससे गांव का दूसरे गांवों से संपर्क टूट चुका है.

By

Published : Sep 24, 2019, 8:27 AM IST

क्षतिग्रस्त स्टाप डैम

रायसेन। प्रदेश भर में इन दिनों भारी बारिश कहर जारी है . जिसका सबसे ज्यादा नुकसान गांव कस्बों को उठाना पड़ रहा है. ऐसे ही हालातों का सामना सिलवानी तहसील का पठा पौंड़ी गांव कर रहा है. जहां तेदोनी नदी पर बने स्टाप डैम बारिश के चलते क्षतिग्रस्त हो गया है. जिससे लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. ग्रामीणों ने इरीगेशन विभाग पर स्टाप डैम में घटिया मटेरियल उपयोग किये जाने के आरोप लगाए हैं.

बारिश में क्षतिग्रस्त हुआ स्टाप डैम

स्टाप डैम का निर्माण 2008-09 में कराया गया था. ग्रामीणों ने आरोप लगाया है कि इरीगेशन डिपार्टमेंट ने स्टाप डैम के निर्माण में काली रेत, बजरी, खराब गुणवत्ता वाला सस्ता सीमेंट का प्रयोग किया गया था. जिसके चलते बारिश में ये डैम टिक नहीं पाया और क्षतिग्रस्त हो गया. जिससे गांव का करीब 15 गांवों से संपर्क टूट गया है. स्थानीय निवासी महेश रघुवंशी ने बताया कि स्टाप डैम के क्षतिग्रस्त हो जाने से लोगों को आने-जाने में भी परेशानी हो रही है. वाहनों का आवागमन पूरी तरह बंद पड़ा हुआ है. जबकि मामले की जानकारी स्थानीय प्रशासन को भी दी गई थी, लेकिन अभी तक कोई अधिकारी गांव की सुध लेने नहीं पहुंचा है.

सिलवानी एसडीएम संजय उपाध्याय ने बताया कि उनको स्टाप डैम के क्षतिग्रस्त होने जानकारी मिली थी. जिसके संबंध में इरिगेशन डिपार्टमेंट के अधिकारियों से बात की गई है. जिसमें कहा गया है कि बारिश का मौसम खत्म होने के बाद स्टाप डैम की मरम्मत कराई जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details