मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

रायसेन : सांची विश्वविद्यालय की छात्रा को मिला आदर्श नारी सम्मान

सांची बौद्ध-भारतीय ज्ञान अध्ययन विश्वविद्यालय की शोधार्थी श्वेता नेमा को राजस्थान, जोधपुर की अनंता योग एवं आयुर्वेद अनुसंधान संस्थान ने आदर्श नारी सम्मान से सम्मानित किया है.

By

Published : Jan 11, 2021, 4:19 PM IST

Researcher Shweta Nema honored
शोधार्थी श्वेता नेमा को सम्मान

रायसेन:सांची बौद्ध-भारतीय ज्ञान अध्ययन विश्वविद्यालय की शोधार्थी श्वेता नेमा को राजस्थान, जोधपुर की अनंता योग एवं आयुर्वेद अनुसंधान संस्थान ने आदर्श नारी सम्मान से सम्मानित किया है. देश की प्रथम शिक्षिका श्रीमती सावित्रीबाई फुले की 190वीं जयंती पर आयोजित किए गए इस सम्मान समारोह में श्वेता नेमा को शिक्षित समाज निर्माण, सामाजिक कार्यों, स्वस्थ, स्वच्छ एवं शिक्षित समाज के निर्माण में सहयोग के लिए प्रदान किया गया है.

पीएचडी कर रही हैं श्वेता नेमा

श्वेता नेमा सांची विश्वविद्यालय में आयुर्वेद विभाग में पीएचडी कर रही हैं. श्वेता विदिशा में वर्षों से नि:शुल्क योग की कक्षाएं और शिविर आयोजित रही हैं. दिसंबर 2019 में ही श्वेता नेमा ने गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में अपना नाम दर्ज कराया है. जोधपुर में ही श्वेता नेमा ने लगातार एक घंटे 10 मिनट तक पश्चिमोत्तानासन का अभ्यास कर यह वर्ल्ड रिकॉर्ड हासिल किया था. श्वेता पूर्व में भी हरियाणा में आयोजित राष्ट्रीय स्तर की योग चैंपियनशिप स्पर्धा में 2 गोल्ड और 1 सिल्वर मेडल हासिल कर चुकी हैं ।

ABOUT THE AUTHOR

...view details