मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

गांव में पैंगोलिन देख हैरान रह गए ग्रामीण, बनाने लगे वीडियो

सिलवानी के जमुनिया में स्टेट हाइवे 44 पर उचैरा गांव के पास एक पैंगोलिन देखने को मिला, जिसे देख गांव के लोग अचम्भित रह गए, बाद में वन विभाग की टीम ने उसे गांव वालों से मुक्त कराकर जंगल में छोड़ दिया.

By

Published : Oct 29, 2019, 3:26 PM IST

Updated : Oct 29, 2019, 3:35 PM IST

सिलवानी के जंगल में मिला पैंगोलिन

रायसेन।सिलवानी विधानसभा क्षेत्र के जमुनिया में स्टेट हाइवे 44 पर उचैरा गांव के पास ग्रामीणों को एक अजीबो-गरीब जानवर देखने को मिला, जिसे पकड़कर ग्रामीणों ने वन विभाग को सौंप दिया. हालांकि, ग्रामीण इस जानवर से अंजान थे, जबकि इस जानवर को पैंगोलिन नाम से जाना जाता है. जानकार बताते हैं कि ये बहुत ही कम देखा जाता है.

सिलवानी के जंगल में मिला पैंगोलिन

पैंगोलिन को देखने के बाद लोग अचंभित नजर आये, साथ ही इसके बारे में जानने की उत्सुकता भी दिखी. इस अजीब जानवर को देख कर लोग उसका वीडियो बनाने लगे. सिलवानी के जंगलों में ऐसे कई जानवर हैं, जो आमतौर पर कम ही देखने को मिलते हैं.

पैंगोलिन दुर्लभ प्रजाति का स्तनधारी वन्य जीव है, जो अन्य स्तनधारियों से बिल्कुल अलग दिखता है. इसका शरीर खजूर के पेड़ के छिलकों जैसा कठोर और मजबूत शल्क से ढका रहता है. भारत में इसे वज्रशल्क और चींटीखोर के नाम से भी जाना जाता है. दूर से देखने में ये डायनासोर जैसा लगता है, लेकिन ये काफी शांत और शर्मीले स्वभाव का वन्य जीव है.

Last Updated : Oct 29, 2019, 3:35 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details