मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

कोरोना मरीजों की मदद के लिए आगे आए पूर्व मंत्री, 80 बैड के साथ खुद के घर को बना दिया अस्पताल

रायसेन जिले में कोरोना पॉजिटिव मरीजों के लिए पूर्व मंत्री गौरीशंकर शेजवार ने अपना घर दे दिया है. उन्होंने बताया कि उन्हें इसकी प्रेरणा केन्द्र सरकार के विज्ञापन 'कोरोना से डरो, मरीज से नहीं' से मिली है.

By

Published : May 15, 2020, 6:23 PM IST

Former minister transformed his house into a hospital in raisen
पूर्व मंत्री ने अस्पताल में तब्दील किया अपना घर

रायसेन।कोरोना महामारी के चलते पूरे देश में लोग अपने अपने तरीके से मरीजों की मदद करने में लगे हुे हैं. कोरोना से लोगों को बचाने के उद्देश्य से कोरोना योद्धा दिन-रात जुटे हुए हैं. इसी कड़ी में पूर्व मंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता डॉक्टर गौरीशंकर शेजवार ने अपने घर कोरोना मरीजों के लिए दे दिया है. पूर्व मंत्री शेजवार ने पहले अपने घर में सारी सुविधाएं उपलब्ध करवाकर उसे अस्पताल के रूप में विकसित किया. फिर उसके बाद कोरोना मरीजों के लिए दे दिया.

गौरीशंकर शेजवार ने बारला गांव स्थित अपने निवास को कोविड केयर आईशोलेशन सेंटर के रूप में विकसित किया है. यहां करीब 80 बेड की व्यवस्था की गई है. घर को अस्पताल का स्वरुप दे दिया गया है. उन्होंने घर के गेस्ट हाउस, बैठक हॉल में अस्पताल की तरह बेड लगाने का काम शुरू कर दिया है. उन्हें इसकी की प्रेरणा केंद्र सरकार के एक विज्ञापन से मिली है, जिसमें कहा जाता है कोरोना से डरो, मरीज से नहीं.

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने आने वाले जून-जुलाई महीने में यह बीमारी तेजी से फैलनी की आशंका जताई है. जिसके कारण रायसेन जिले में कोरोना मरीजों की संख्या 3 हजार तक पहुंचने का अनुमान लगाया जा रहा है. जिसके तहत जिले में अस्पताल के 2800 बेड़ की जरूरत पड़ेगी. इसके लिए स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन ने साथ मिलकर तैयारियां शुरू कर दी हैं. वहीं जिले के कुछ स्कूलों को भी कोविड-19 केयर अस्पताल के रूप में तैयार किया जा रहा है. डॉक्टर शेजवार की इस पहल के बाद जिले के अन्य लोगों में भी कोरोना पॉजिटिव मरीजों की मदद करने के लिए स्वप्रेरणा जागृत हो रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details