मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

रायसेन के जंगलों में हो रही पेड़ों की कटाई, वन विभाग नहीं दे रहा ध्यान

रायसेन के जंगलों में अंधाधुंध पेड़ों की अवैध कटाई जोरों पर है. अवैध कटाई से वन क्षेत्र सबसे अधिक प्रभावित हो रहा है, जबकि रामगढ़ में बन चौकी होने के कारण वन अमला भी इस पर ध्यान नहीं दे रहा. जिससे कर्मचारियों की मिलीभगत साफ पता चलता है.

By

Published : Jan 30, 2021, 8:53 AM IST

Deforestation
पेड़ों की कटाई

रायसेन। जिले की सिलवानी तहसील से लगे कस्बा बम्होरी के जंगलों में रामगढ़ बीट के पास अंधाधुंध पेड़ों की अवैध कटाई जोरों पर है. बेरोकटोक अवैध कटाई को अंजाम दिया जाता है. अवैध कटाई से वन क्षेत्र सबसे अधिक प्रभावित हो रहा है, जबकि रामगढ़ में बन चौकी होने के कारण वन अमला भी इस पर ध्यान नहीं दे रहा. जिससे कर्मचारियों की मिलीभगत साफ पता चलता है.

पेड़ों की कटाई
पर्यावरण पर भी पड़ रहा है बुरा असरपेड़ों से ही हमें ऑक्सीजन प्राप्त होता है. स्वास्थ्य जीवन के लिए पर्यावरण का स्वच्छ रहना अनिवार्य है. इसके लिए हमारे आसपास पेड़ पौधों की अधिकता बेहद जरूरी है. वृक्षों की अंधाधुंध कटाई से पर्यावरण पर इसका बुरा असर पड़ने की संभावना तीव्र हो गई है. लेकिन वर्षो पुराने लगे पेड़ों की कटाई से पर्यावरण पर बुरा असर पड़ रहा है. समय रहते जंगल की कटाई पर अगर ध्यान नहीं दिया तो जंगल में रहने वाले जीवों पर बुरा प्रभाव पड़ने की संभावना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details