मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

सांची की शोभा बढ़ाएगा देश का पहला बुद्ध जम्बू द्वीप थीम पार्क

देश का पहला बौद्ध जम्बू द्वीप पार्क सांची की और सुंदरता बढ़ा रहा है. कुछ दिन पहले ही 25 करोड़ लागत से 17 एकड़ में तैयार हुआ. थीम पार्क उद्घाटन के बाद चालू कर दिया है.

By

Published : Jan 22, 2021, 4:03 PM IST

countrys-first-buddha-jambu-island-theme-park-will-beautify-sanchi
जम्बू द्वीप थीम पार्क

रायसेन। देश का पहला बौद्ध जम्बू द्वीप पार्क सांची की और सुंदरता बढ़ा रहा है. कुछ दिन पहले ही 25 करोड़ लागत से 17 एकड़ में तैयार हुआ. थीम पार्क उद्घाटन के बाद चालू कर दिया है. जहां आस पास के लोगों सहित देश विदेश से आने वाले पर्यटक पार्क में घूमने पहुंच रहे है. यहां जातक कथाओं को डिजिटल गेम और क्विज पज़ल की रचनाओं का रूप दिया गया है. बच्चे मनोरंजन के साथ गौतम बुद्ध के जीवन और सिद्धान्तों को समझेंगे.

स्वदेश दर्शन योजना के तहत बुद्धिस्ट स्थलों पर सुविधाएं राज्य पर्यटन विकास निगम द्वारा रायसेन के सांची में बुद्ध जम्बू द्वीप पार्क का निर्माण कार्य किया गया है. साथ ही पर्यटकों को सुविधा पहुंचाने के दृष्टिकोण से गेटवे रिट्रीट परिसर में पर्यटक सुविधा केन्द्र भी निर्मित किया गया है. इन दोनों मुख्य कार्यों का लोकार्पण कुछ दिनों पहले ही किया गया. इसी योजना के तहत पर्यटन विकास निगम द्वारा सांची में सम्राट अशोक एवं महात्मा गौतम बुद्ध के जीवन पर आधारित थीम पर एक लाइट एण्ड साउण्ड शो का भी सुचारू संचालन किया गया.

जम्बू द्वीप

17 एकड़ में फैला है बुद्ध जम्बू द्वीप थीम पार्क

25 करोड़ रूपए की लागत से निर्मित थीम पार्क लगभग 17 एकड़ में फैला हुआ है. संपूर्ण क्षेत्र को बाउंड्रीवाल से कवर किया गया है. एक वृहद् मुख्य द्वार टिकिट काउंटर एवं पार्किंग निर्मित की गई है. साथ ही इन्टरप्रिटेशन सेन्टर, कैफेटेरिया, जनसुविधा, मेडिटेशन कियोस्क, पाथवे पवेलियन, कनक सागर तालाब का सौन्दर्यीकरण, एम्फिथियेटर, बच्चों के खेलने का पार्क, संपूर्ण क्षेत्र में लॉन, वाटर स्प्रिंकलर सिस्टम, लाइटिंग के काम किए.

जम्बू द्वीप थीम पार्क

महात्मा बुद्ध के जीवन सिद्धांतों के अनुसार बनाया गया है थीम पार्क

थीम पार्क को महात्मा बुद्ध के जीवन सिद्धांतों के अनुसार रचना कर बनाया गया है. इसमें जीवन परिक्रमा पथ, चन्द्रवाटिका, अष्टांगिक मार्ग एवं जातकवन जिसमें बच्चों के लिये जातक कथायें एवं पजल्स भी हैं.पार्क में वाटर स्क्रीन थ्री डी प्रोजेक्शन मैपिंग की भी व्यवस्था विकसित की गई है. पर्यटकों को स्तूप तक लाने-ले जाने के लिए पर्यावरण के दृष्टिकोण से बैटरी चलित छोटे वाहन भी उपलब्ध कराये जा रहे हैं.

इन्टरपिटेशन सेन्टरबुद्ध जम्बू द्वीप पार्क में इन्टरपिटेशन सेन्टर भी बनाया गया है. बुद्ध और बौद्ध धर्म का एक विस्तृत कालानुक्रमिक समय, इसका उद्धव, विस्तार और प्रसार सेन्टर की गैलरियों में प्रस्तुत किया गया है. इसमें प्रथम गैलरी में बुद्ध के जीवन के महान क्षण, द्वितीय गैलरी में बौद्ध कला और वास्तुकला, तृतीय गैलरी में भारत में बौद्ध धर्म का प्रसार और चतुर्थ गैलरी में एशिया में बौद्ध धर्म का प्रसार, प्रस्तुत किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details