मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

सीएम ने रायसेन की औद्योगिक इकाईयों का किया वर्चुअल लोकार्पण

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की मौजूदगी में 75 लाख रुपए की लागत से तीन एमएसएमई इकाईयों का लोकार्पण किया गया. इसका मकसद बेरोजगारों को रोजगार उपलब्ध कराना है.

By

Published : Apr 10, 2021, 7:48 AM IST

inaugurated industrial units of raisen
रायसेन की औद्योगिक इकाईयों का लोकार्पण

रायसेन।मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल स्थित मिंटो हॉल में आयोजित राज्य स्तरीय वर्चुअल कार्यक्रम में प्रदेश के 1891 सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों का प्रदेशव्यापी कार्यक्रम का शुभारंभ किया. सीएम ने उत्कृष्ट एमएसएमई इकाईयों, स्टार्टअप उद्यमियों को भी सम्मानित किया गया.

तीन नवीन एमएसएमई का किया शुभारंभ

कलेक्टर भार्गव ने 75 लाख रुपए निवेश वाली तीन नई एमएसएमई इकाईयों का लोकार्पण किया. जिनमें औद्योगिक क्षेत्र पीपलखिडिया में स्थापित मेसर्स देव इंटरप्राईजेस , मेसर्स विंध्वासिनी मेटल्स , मंडीदीप स्थित मेसर्स साई बाबा सेफ्टी सिस्टम्स शामिल है. कलेक्टर उमाशंकर भार्गव ने कहा कि जिले में औद्योगिक निवेश को बढ़ावा देने के लिए लगातार काम किया जा रहा है. हमारा यह कोशिश है कि उद्योगपतियों को जिले में उद्योग स्थापित करने में किसी प्रकार की परेशानी न हो. इसका मकसद जिले के लोगों को अधिक से अधिक रोजगार उपलब्ध कराना है. जिले के तामोट, पीपलखिरिया और खेजड़ा में भी लगातरा विकास कार्य कराए जा रहे हैं और यहां भी उद्योग स्थापित हो रहे हैं.

सूक्ष्म और लघु उद्योग किए जाएंगे स्थापित

कलेक्टर भार्गव ने बताया कि जिले में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम विभाग के अंतर्गत मार्च 2021 तक 29 नए औद्योगिक इकाईयां स्थापित हुई है. जिसमें 9327 लाख रुपए का पूंजी निवेश हुआ है. इन इकाईयों में 470 से अधिक लोगों को रोजगार मिला है. मप्र सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत पात्र नवीन और विस्तार इकाईयों को वैद्य निवेश का 40 प्रतिशत उद्योग विकास अनुदान प्रदान किया जाता है. यह अनुदान 10-10 प्रतिशत की चार समान वार्षिक किस्तों में हर साल दिया जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details